ग्रामीण महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में उज्ज्वला योजना एक महत्वपूर्ण कदम

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मा० प्रधानमंत्री द्वारा ‘‘उज्ज्वला योजना‘‘ के दूसरे चरण का शुभारंभ किए जाने के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया है। इसके आगे उन्होंने कहा है कि महिलाओं और विशेषकर ग्रामीण महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में यह योजना मील का पत्थर साबित होगी।

यह योजना समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी महिलाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन व उन्हें धुएं से होनी वाली बीमारियों से मुक्ति दिलाने का माध्यम बनी है। उन्होंने कहा है कि मा०प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उज्ज्वला योजना 1.0 के अंतर्गत मातृशक्ति को 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिए गए। उज्ज्वला 2.0 के तहत 1 करोड़ अतिरिक्त कनेक्शन प्रदान करने का निर्णय स्वच्छ रसोई ईंधन की उपलब्धता व जीवन स्तर को और सरल व सुगम बनाएगा।

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति से बेहतर जीवन के सपने को पूरा करने की ओर अग्रसर हो रहा है। हम सबको मिलकर समर्थ व सक्षम भारत के संकल्प को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि इस योजना से गांव के विकास को और अधिक गति मिलेगी और महिलाएं राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान दे सकेंगी।

Related Articles