Ujjwala Yojana 2.0 का शुभारंभ, LPG कनेक्शन के लिए मजदूरों को राहत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा में LPG कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किए हैं

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के महोबा (Mahoba) में LPG कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के दूसरे चरण का शुभारंभ किए हैं। इस कार्यक्रम में केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) मौजूद रहे। इस योजना के शुभारंभ के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महोबा में महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन सौंपे।

उज्ज्वला का दूसरा संस्करण

इस  दौरान पीएम मोदी ने कहा उज्ज्वला योजना ने देश के जितने लोगों और महिलाओं का जीवन रोशन किया है, वो अभूतपूर्व है। ये योजना 2016 में उत्तर प्रदेश के बलिया से आजादी की लड़ाई के अग्रदूत मंगल पांडे की धरती से शुरू हुई थी। आज उज्ज्वला का दूसरा संस्करण भी उत्तर प्रदेश के ही महोबा की वीरभूमि से शुरू हो रहा है।

PM ने कहा, हम बीते साढ़े 7 दशकों की प्रगति को देखते है तो हमें लगता है कि कुछ स्थितियां और हालात ऐसे हैं जिनको कई दशक पहले बदला जा सकता था। घर, बिजली, पानी, शौचालय, गैस, सड़क, अस्पताल, स्कूल, ऐसी अनेक मूल आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए देशवासियों को दशकों इंतजार करना पड़ा, ये दुखद है।

प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्रावधान

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा उज्ज्वला 2.0 योजना में उन प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इस योजना से वंचित रह गए थे। अब LPG कनेक्शन प्राप्त करने के लिए प्रवासी मजदूरों को राहत दी गई है।

जानिए इस योजना का मतलब

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से गरीब महिलाओं को जल्‍द ही मिट्टी के चूल्‍हे से आजादी मिल जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है। योजना का एक मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है।

 

गरीब परिवार की महिला सदस्यों को मुफ्त रसोई गैस (LPG) कनेक्शन मुहैया कराने के लिए मंत्रिमंडल ने 8,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ेWorld Lion Day 2021 पर PM Modi बोले- भारत में शेरों की आबादी में वृद्धि हुई

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles