यूक्रेन का रूसी कोविड​​-19 टीकों से दूर होना समझ से परे: जेलेंस्की

पश्चिमी देश यूक्रेन को इलाज की आपूर्ति से वंचित कर रहे हैं तो ऐसे समय यूक्रेनी नागरिक रूस के कोरोना वायरस टीकों से दूर क्यों जा रहे हैं।

मास्को: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि यह उनकी समझ से परे है कि जब पश्चिमी देश यूक्रेन को इलाज की आपूर्ति से वंचित कर रहे हैं तो ऐसे समय यूक्रेनी नागरिक रूस के कोरोना वायरस टीकों से दूर क्यों जा रहे हैं।

न्यूयार्क टाइम्स ने जेलेंस्की के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा, “निस्संदेह, यूक्रेनी लोगों को यह समझाना मुश्किल है,कि जब अमेरिका और यूरोप आपको वैक्सीन नहीं दे रहे हैं, तो उन्हें रूस से टीके क्यों नहीं लेने चाहिए।

अखबार के मुताबिक जेलेन्स्की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उस आदेश से निराश थे जिसमें अस्थायी रूप से कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया है।

पिछले सप्ताह ट्रम्प ने कोविड-19 वैक्सीन के घरेलू वितरण को प्राथमिकता देने के लिए आदेश दिये थे। इससे पहले यूक्रेन फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के साथ संपर्क में था ताकि कोरोना वायरस के वैक्सीन की आपूर्ति में तेजी आ सके।

अखबार के अनुसार यूक्रेन को अब पहले वाणिज्यिक वैक्सीन शिपमेंट के लिए इंतजार करना होगा जिसके महीनों बाद आने की उम्मीद है। यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री मैक्सिम स्टेपानोव ने नवंबर में कहा था कि देश को 2021 की पहली छमाही में कोविड-19 टीकों की पहली खेप मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े:सर्दी से बचाव के लिए प्रभू को पहनाये सूट और ओवर कोट

Related Articles

Back to top button