संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इराक में Yazidis के लिए प्रतिबद्धता को किया रेखांकित

बगदाद : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इराकी अधिकारियों से आईएसआईएल के अत्याचारों से बचे Yazidis लोगों की सहायता के लिए एक नया कानून तेजी से लागू करने का आग्रह किया है। इस कड़ी में संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टेफेन दुजारिक ने कहा, “इस शोकपूर्ण वर्षगांठ पर, संयुक्त राष्ट्र जवाबदेही और न्याय प्राप्त करने के सभी प्रयासों का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।”

Yazidis पर आतंकियों ने किये बर्बर ज़ुल्म

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि आईएसआईएल, जिसे दाएश के नाम से भी जाना जाता है, ने उत्तरी इराक में रहने वाले यज़ीदियों के खिलाफ एक नरसंहार अभियान चलाया। जिसके तहत यज़ीदियों को यौन हिंसा, सामूहिक फांसी, जबरन धर्म परिवर्तन जैसी अकल्पनीय हिंसा का शिकार होना पड़ा।जिसके बाद कई आज विस्थापन शिविरों में हैं या अभी भी लापता हैं।

उन्होंने कहा कि इस मसले की जवाबदेही सुनिश्चित करने और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए इराकी सरकार के प्रयासों का समर्थन करना संयुक्त राष्ट्र की प्राथमिकता है, उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत सबसे गंभीर अपराधों से समुदायों की रक्षा करने की सामूहिक जिम्मेदारी के तहत संयुक्त राष्ट्र इराक की हर तरह से मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : कजाकिस्तान के राष्ट्रपति ने Central Asia के राष्ट्राध्यक्षों से की मुलाकात

Related Articles