महाराष्ट्र में फिर हालत बेकाबू, कोरोना के मरीज बढ़ते ही लग गया वीकेंड लॉकडाउन

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक बार फिर से कोरोना ने करवट ले ली है। देश भर में कोरोना मामले में कमी आ रही है लेकिन महाराष्ट्र (Maharashtra) के लिए चिंता बढ़ गई है। राज्य में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण की बढ़ती संख्या पर उद्धव सरकार ने चिंता जताई है। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मामले को गंभीरता से लेते हुए गुरुवार को एक नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, अगर किसी के घर में 5 या उससे अधिक कोरोना मरीज मिलते है तो उसके घर को सील कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना मरीजों की वजह से राज्य सरकार ने सख्त नियम बनाए। जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार सार्वजनिक जगहों या गली, दुकान, आफिस, मार्केट, क्लीनिक, हॉस्पिटल परिसर में मास्क पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा ऑफिस, वर्क साइट, वर्क प्लेस पर मास्क पहनना जरूरी होगा। कोई भी अधिकारी या स्टाफ बिना मास्क पहने मीटिंग नहीं करेगा या समारोह में शामिल नहीं रहेगा। अगर नियम नहीं मानते है तो पकड़े जाने पर 200 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें : यूपी के शिवम दुबे को राजस्थान रॉयल्स ने बड़ी कीमत में खरीदा

फिर से लगेगा वीकेंड लॉकडाउन

कोरोना के नए स्‍ट्रेन को देखते हुए ब्राजील से लौटने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से क्‍वारंटाइन रहना होगा। उन क्षेत्रों में कोविड-19 टेस्‍ट की क्षमता बढ़ाई जाएगी, जहां सकारात्‍मक मामले ज्‍यादा सामने आ रहे हैं। अमरावती में संक्रमण में हुई वृद्धि की वजह से आज जिला प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है। जिला प्रशासन ने वीकेंड लॉकडाउन लागू करने की घोषणा कर दी है। अब लॉकडाउन शनिवार को रात आठ बजे से सोमवार को सुबह सात बजे तक रहेगा। इस दौरान बाजार और अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे लेकिन आवश्यक सेवाएं अप्रभावित रहेंगी।

ये भी पढ़ें : बढ़ती महंगाई पर उर्मिला का देखें अनोखा तंज, अक्कड़ बक्कड़ बंबे बो, डीजल नब्बे…

बाकी दिन सभी प्रतिष्ठान के खुलने के समय में हुआ बदलाव

जिलाधिकारी शैलेश नवल ने बताया है कि वीकेंड लॉकडाउन के अलावा बाकी दिन होटल और रेस्तरां सहित सभी प्रतिष्ठान के समय में बदलाव किया गया अब रात में आठ बजे तक खुलेंगे, इससे पहले 10 बजे तक का समय था। इसके आगे उन्होंने कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि भविष्य में किसी भी प्रकार के सख्त लॉकडाउन से बचने के लिए वे कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन करें।’ साप्ताहिक लॉकडाउन के दौरान सभी बाजार और अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इसके अलावा स्विमिंग पूल और इनडोर गेम भी बंद रहेंगे, जबकि धार्मिक कार्यक्रमों में केवल पांच लोगों को अनुमति दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button