IPL
IPL

इस योजना के तहत 1.1 करोड़ मकानों के निर्माण को मिली मंजूरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ( Central Government ) की महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत अब तक 1.1 करोड़ मकानों के निर्माण को मंजूरी दी गई। जिनमें से 70 लाख से अधिक मकानों का निर्माण कई चरणों में है और 41 लाख से अधिक मकान बनाए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) कर केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति की 52 वीं बैठक में 16 लाख 86 हजार 06 मकानों के निर्माण को मंजूरी दी गई है। इस बैठक में 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया।

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ( Durga Shankar Mishra ) ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि कई राज्यों ने पर्यावरण से जुड़े कारणों की वजह से भूमि के आकार में होने वाले बदलाव, अंतर शहरी विस्थापन और अलग-अलग तरह के लाभार्थियों के लिए तय की गई प्राथमिकताओं में परिवर्तन आदि कारणों से प्रस्तावित योजना की पुनर्समीक्षा करने का प्रस्ताव किया है। योजना के तहत 70 लाख से अधिक मकानों का निर्माण विभिन्न चरणों में है और 41 लाख से अधिक मकान बनाए जा चुके हैं।

बैठक में दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि योजना के तहत निर्माण कार्य स्थिर गति से चल रहे हैं। हमें भौतिक और सामाजिक अवसंरचनाओं के साथ इन मकानों का निर्माण जल्दी करना है।” उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अपील की कि वे लाभार्थियों को ऐसे मकान जल्दी उपलब्ध कराने का प्रयास करें। उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से यह भी कहा कि वे सस्ती दरों पर किराए के मकान उपलब्ध कराने की योजना को लागू करने में भी तेजी लाएं।

यह भी पढ़ें: टीवी डिबेट के दौरान नेताओं के बीच जमकर चले लात-घूंसे, वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी

Related Articles

Back to top button