पीयूष गोयल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा- “प्याज का खुदरा मूल्य नियंत्रण में आ गया”

केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि आलू और प्याज के दाम स्थिर हो गये हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि आलू और प्याज के दाम स्थिर हो गये हैं। इनकी कमी को पूरा करने के लिए आयात शुरू कर दिया गया है। गोयल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्याज का खुदरा मूल्य नियंत्रण में आ गया है। यह 65 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर हो गया है। गोयल ने कहा कि प्याज के आयात की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दीपावली तक 25,000 टन प्याज का आयात कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्याज की नई फसल आ रही है। इसके साथ ही प्याज की भंडारण सीमा निर्धारित कर दी गई है। यह सीमा 23 अक्टूबर से लगाई गई है। खुदरा व्यापारियों के लिए यह सीमा दो टन और थोक व्यापारी के लिए २5 टन की है । गोयल ने कहा कि प्याज के बीज के निर्यात पर भी रोक लगा दी गई है। साथ ही प्याज के बफर स्टॉक से 36,000 टन प्याज राज्यों को उपलब्ध कराया गया है।

उन्होंने कहा कि आलू का दाम स्थिर हो गया है और खुदरा में यह 42 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है । दस लाख टन आलू का आयात किया जा रहा है। भूटान से 30 हजार टन आलू आने ही वाला है । उन्होंने कहा कि दालों के मूल्य भी नियंत्रण में हैं। इनका उत्पादन लगातार बढ़ रहा है । चार लाख टन अरहर दाल का आयात किया जा रहा है। इसी तरह से डेढ़ लाख टन उड़द दाल का आयात हो रहा है। राज्यों से दालों की आपूर्ति की जा रही है । मोजाम्बिक और म्यांमार से दाल की आपूर्ति के लिए दीर्घकालिक समझाैतें किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़े: कंपनी रिलायंस का जुलाई-सितंबर तिमाही में पिछले साल की तुलना में 15 फीसदी कम

Related Articles

Back to top button