केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री Dr. Harsh Vardhan ने दिया इस्तीफा, 43 नेता लेंगे शपथ

केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने अपना इस्तीफा दे दिया है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रीमंडल का विस्तार होने जा रहा है। आज शाम 6 बजे 43 नेता केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेंगे। कैबिनेट विस्तार से पहले कई बड़े मंत्रियों कि छुट्टी कर दी गई है। इसी बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने अपना इस्तीफा दे दिया है।

इन मंत्रियों ने दिया अपना इस्तीफा

  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री- डॉ. हर्षवर्धन
  2. केंद्रीय शिक्षा मंत्री और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री-
  3. श्रम और रोजगार मंत्री- संतोश गंगवार
  4. महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री- देबोश्री चौधरी
  5. रसायन एवं उर्वरक मंत्री- सदानंद गौड़ा
  6. केंद्रीय राज्य मंत्री- संजय धोतरे
  7. प्रताप सारंगी- राज्य मंत्री
  8. राज्य मंत्री- रतनलाल कटारिया
  9. राज्य मंत्री- बाबुल सुप्रियो

 

आपको बता दें कि नए कैबिनेट में युवा चेहरों को जगह मिल सकता है। इसके अलावा जिन राज्यों में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है। उन्हें भी कैबिनेट विस्तार में जगह मिल सकती है।

‘ग्रीन गुड डीड्स’ की शुरुआत

डॉ. हर्षवर्धन भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्य हैं। ये कृष्णा नगर विधानसभा क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा के सदस्य रहे हैं। डॉ. हर्ष वर्धन वर्तमान में दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं और केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, पृथ्वी विज्ञान मंत्री हैं। इनके नेतृत्व में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तमाम उपलब्धियां हासिल की हैं। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री के तौर पर इन्होंने पर्यावरण की रक्षा के लिए एक बड़े नागिरक अभियान ‘ग्रीन गुड डीड्स’ की शुरुआत की है।

इस अभियान को ब्रिक्स देशों ने अपने आधिकारिक प्रस्ताव में शामिल किया है। हर्षवर्धन पेशे से नाक, कान और गले के रोगों के चिकित्सक हैं। दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की सरकार (1993-1998) के दौरान इन्होंने स्वास्थ्य मंत्री, कानून मंत्री और शिक्षा मंत्री सहित राज्य मंत्रिमंडल में विभिन्न पदों पर कार्य किया। हर्षवर्धन दिल्ली विधानसभा चुनाव के इतिहास में कभी नहीं हारे हैं।

यह भी पढ़ेUttarakhand: नैनीताल/मसूरी में पर्यटकों की भीड़, नाराज HC ने सरकार से मांगा जवाब

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles