IPL
IPL

केंद्रीय मंत्री ने किया खुलासा, क्यों बढ़ रहे है पेट्रोल डीज़ल के दाम

नई दिल्लीः देश में लगातार पेट्रोल डीजल और एलपीजी (Petrol Diesel and LPG) सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी हो रही है जिसके कारण लोगों की आर्थिक कमर लगभग टूट चुकी है। देश का हर तबका अपने कामों के लिए वाहनों का उपयोग करता है ऐसे में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से उन्हें खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पेट्रोल डीजल और एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ने से रोजमर्रा की और भी कई चीजें महंगी हो गई है।

लगातार पेट्रोलियम उत्पादों के बढ़ते मूल्य पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) का कहना है कि, तेल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार बढ़ रही है उसी का असर है कि भारतीय बाजारों में भी इसके दामों में बढ़ोत्तरी हो रही है।

इसलिये बढ़ रही है Petrol, Diesel और LPG की कीमत

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Petroleum Minister Dharmendra Pradhan) ने आश्‍वासन देते हुए यह भी कहा कि पेट्रोल डीजल और एलपीजी सिलेंडर (Petrol Diesel and LPG) के बढ़े हुए दाम अस्थायी है इसमें धीरे-धीरे कमी आ जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र हो या राज्य सरकार दोनों ही ईंधन पर टैक्स लगाते है, क्यूंकि ये ऐसे संसाधन है जिनसे अर्थव्यस्था में मजबूती आती है। खासकर कोरोना के बाद अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में इसने ख़ासा मदद की है।

आगे भी बढ़ सकती हैं कीमत

भारत की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपए प्रति लीटर और 81.47 रुपए प्रति लीटर की कीमत में बिक रहा है। बीती 27 फरवरी को इन दोनों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। पेट्रोल की कीमत में लगभग 24 पैसे और डीजल की कीमत में 15 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। दामों में लगातार वृद्धि के बाद अब ये कीमते पिछले कई सालों की अपेक्षा अपने चरम पर है। समीक्षकों के अनुसार तेल की कीमतों में आगे भी बढ़ोत्तरी हो सकती है ये अभी स्थिर इसलिए है क्यूंकि देश में चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभ चुनाव चल रहे है।

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर पहली बार मोदी सरकार बैकफुट पर

Related Articles

Back to top button