लीबिया ( Libya ) में विशेष दूत ( Special Envoy ) नियुक्त करेगा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( United Nations Security Council )

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ( United Nations ) में ट्यूनीशिया ( Tunisia ) के स्थायी प्रतिनिधि तारेक लादेब ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र (संरा) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ( Antonio Guterres ) के मनोनयन के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( United Nations Security Council ) जल्द ही लीबिया (Libya ) के लिए एक नया विशेष दूत नियुक्त करेगी।

तारेक लादेब ने एक बयान में कहा, “हमें लगता है कि एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ही एक नए विशेष दूत का सुझाव देंगे और परिषद इसे जल्द से जल्द अपनाएगी। राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और संकट के निपटारे के लिए लीबिया में एक नये विशेष दूत को नामित करना फिलहाल महत्वपूर्ण है।”

बता दें कि मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के पूर्व विशेष समन्वयक निकोले म्लादेनोव, जिन्हें लंबे समय तक लीबिया के लिए एक नया संयुक्त राष्ट्र दूत बनाने पर विचार चल रहा है। गुटेरेस को एक पत्र लिख यह पद न संभालने और संयुक्त राष्ट्र से इस्तीफा देने के बारे में सूचित किया है। पिछले साल मार्च में घासन सालम के इस्तीफे के बाद से स्टेफनी विलियम्स लीबिया में संयुक्त राष्ट्र के कार्यकारी विशेष दूत के रूप में कार्य कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना ( Corona ) के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस देश में लगा लॉकडाउन ( Lockdown )

Related Articles

Back to top button