बोइंग 737 मैक्स विमान की उड़ान पर  संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने भी लगाई रोक

0

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र अमेरिका बोइंग के 737 मैक्स विमान की उड़ान पर रोक लगा दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  ने कहा कि अमेरिकी लोगों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे अहम है। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान कनाडा के परिवहन मंत्री के उस बयान के बाद आया है जिसमें कहा कि नए उपलब्ध सैटेलाइट ट्रैकिंग डेटा ने इथियोपिया में दुर्घटना और अक्टूबर में एक और दुर्घटना के बीच समानता का सुझाव दिया था।

बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर रोक लगाने वाले देशों की सूची में ब्रिटेन ऑस्ट्रेलिया,अर्जेंटीना, फ्रांस,चीन और भारत भी शामिल है। भारत के नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बोइंग 737-मैक्स विमानों को तुरंत जमीन पर उतारने का फैसला किया था। डीजीसीए ने कहा था कि जब तक विमानों के सुरक्षित संचालन के लिए सुरक्षा उपाय नहीं किया जाता हम इस पर रोक जारी रखेगें। हम यात्रियों की सुरक्षा के लिए दुनिया भर के नियामकों, विमान निर्माताओं के साथ बातचीत करना जारी रखेंगे।

https://puridunia.com/usnc-member-states-angry-with-china-in-masood-azhar-case-can-take-this-step/417170/

वहीं ऑस्ट्रेलिया के नागर विमानन सुरक्षा प्राधिकार (सीएएसए) के सीईओ शेन कारमोडी ने एक बयान में कहा था यह निलबंन अस्थायी तौर पर है और हम इस विमान की सुरक्षा से जुड़ी और जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बता दें कि रविवार 10 मार्च को इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमे सवार 157 लोगों की मौत हो गयी थी। मरने वालों भारत सहित 33  देशों के नागरिक शामिल थे। गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस के यात्री विमान की आखिरी बड़ी दुर्घटना 2010 में हुई थी। इस दुर्घटना में 90 लोगों की मौत हो गई थी।

loading...
शेयर करें