भारत आए America के रक्षामंत्री ऑस्टिन, राजनाथ सिंह से की मुलाकात, Joint Statement जारी

अमेरिका के रक्षामंत्री ऑस्टिन भारत में आए है। उन्होंने भारतीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता

नई दिल्ली: अमेरिका (America) के रक्षामंत्री ऑस्टिन भारत में आए है। उन्होंने भारतीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन एक-दूसरे को कोहनी मारकर अभिवादन भी किया। दोनों मंत्रियों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की और आज एक संयुक्त वक्तव्य (Joint Statement) जारी किया।

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता विज्ञान भवन में संपन्न हुई। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेना और यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड, सेंट्रल कमांड, अफ्रीका कमांड के बीच हम सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। भारत अमेरिका के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों की भी समीक्षा की और हमने भारतीय सेना, यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड, सेंटर कमांड और अफ्रीका कमांड के सहयोग में वृद्धि के लिए सहमति व्यक्त की। हमने LEMOA, COMCASA और BECA समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और हम उनकी पूर्ण क्षमता का एहसास करने के लिए सहमत हुए हैं।

भारत फ्रीडम ऑफ नेविगेशन

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने कहा कि हमारा संबंध फ्री और ओपन इंडो-पैसिफिक रीजन का एक गढ़ है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत फ्रीडम ऑफ नेविगेशन और फ्रीडम ऑफ ओवरफ्लाइट के लिए खड़ा है। यह क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण की पुष्टि करता है। हमारा संबंध स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र का एक गढ़ है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के पालन में नेविगेशन और स्वतंत्रता की स्वतंत्रता के लिए खड़ा है। यह क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण की पुष्टि करता है। उन्होंने यह भी कहा कि मैं इस सप्ताह के शुरू में एक भारतीय वायु सेना के पायलट (आशीष गुप्ता) की दुखद दुर्घटना के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं।

यह भी पढ़ेRitesh Deshmukh का यह Video हो रहा है वायरल, देखें पत्नी जेनेलिया की मजेदार कएक्प्रेशंस

Related Articles