15 फरवरी से खुलेंगे Universities और Degree Colleges, जानिए गाइडलाइन

यूपी के उच्चा शिक्षा विभाग के तहत आने वाले सभी विश्वविद्यालय (Universities) और महाविद्यालय (Degree Colleges) 15 फरवरी से पूरी तरह खुल जाएंगे।

लखनऊ: यूपी के उच्चा शिक्षा विभाग के तहत आने वाले सभी विश्वविद्यालय (Universities) और महाविद्यालय (Degree Colleges) 15 फरवरी से पूरी तरह खुल जाएंगे। उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव अब्दुल समद ने शुक्रवार को इस संबंध में प्रदेश के सभी निजी व राज्य विश्वविद्यालयों (Universities ) के कुलपतियों और निदेशक उच्च शिक्षा को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी है। इस दौरान सभी शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

साथ ही कक्षाओं में छात्रों को 6 फीट की दूरी पर बैठाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया। आदेश के अनुसार शिक्षण संस्थानों को खोलने से पहले उन्हें पूरी तरह सैनेटाइज कराना होगा। संस्थानों में सेनेटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था भी करनी होगी। अगर किसी स्टूडेंट, टीचर या कर्मचारी को खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हैं, तो उन्हें प्राथमिक उपचार देते हुए घर वापस भेज दिया जाएगा। छात्रों या स्टाफ में कोविड-19 के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल जांच कराई जाए।

यह भी पढ़े:  Chamoli Glacier Tragedy Updates: चमोली आपदा में बहे पुल का फिर से निर्माण

Universities में इन गाइडलाइन का पालन

आदेश के अनुसार शिक्षण संस्थानों को खोलने से पहले उन्हें पूरी तरह सैनेटाइज कराना होगा। संस्थानों में सेनेटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था भी करनी होगी। अगर किसी स्टूडेंट, टीचर या कर्मचारी को खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हैं, तो उन्हें प्राथमिक उपचार देते हुए घर वापस भेज दिया जाएगा। छात्रों या स्टाफ में कोविड-19 के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल जांच कराई जाए। समस्त जगहो पर स्कैनिंग, हैंडवाश, सैनेटाइजर और प्रथमिक उपचार की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़े:  Valentine Day Special: इस रोमांटिक दिन को बनाए खास, जानिए Kiss करने के फायदे

Related Articles

Back to top button