अनलॉक-चार:सरकार अर्थव्यवस्था को और मजबूती देने को तैयार,खुल सकते हैं बार

अगस्त बीत रहा है और अगस्त के साथ साथ अनलॉक-तीन भी ख़त्म होने को है। सितंबर से अनलाक-चार शुरू हो जायेगा।ऐसे में अनलॉक चार को लेकर कयास भी लगाये जाने शुरू हो गए हैं। सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार अनलॉक-4 के तहत सितंबर से मेट्रो ट्रेन सेवाओं को शुरू करने की अनुमति दे सकती है। हालांकि इस पर आख़िरी फैसला राज्य सरकारें अपने अपने यहां महामारी की स्थिति के हिसाब से लेंगी ।साथ ही यह भी संभावना है की अभी सिनेमा हॉल और स्कूल कालेजों को खोलने का कोई प्लान नहीं है।अनलॉक-चार के लिए दिशा निर्देश इस महीने आख़िरी सप्ताह के अंत तक जारी कर दिए जायेंगे।

 

ऐसी संभावना है कि एक चीज जो अर्थव्यवस्था के लिये जरूरी सामान परोशती है, जिसे सामान्य बोल चाल की भाषा में बार कहते हैं सरकार उसे खोलने की तैयारी में है। जिससे लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को थोड़ा और संभाला जा सके।लेकिन अर्थव्यवस्था वहां बैठ के संभाली नहीं जा सकेगी, बार से शराब लेके जाया जा सकता है वहां बैठ के पीने और पिलाने की छूट नहीं होगी।बाकी सभी प्रकार के शिक्षण संस्थानों को खोलने पर सरकार गहन चिंतन कर रही, लेकिन किसी नतीजे पर नहीं पहुँची है। बाकी सिनेमा हॉल में सोशल डिस्टेंसिंग का पचड़ा फसेगा इस लिये अभी इन्हें चालू करने का कोई इरादा नहीं है।

 

अनलॉक-चार में जारी की जाएगी सिर्फ प्रतिबंधित गतिविधियों की लिस्ट

सरकार ने अनलॉक-चार में सिर्फ प्रतिबंधित गतिविधियों की ही लिस्ट जारी करने का मन बनाया है।बाकी जो चीजें इस लिस्ट में नहीं होंगी वो सब चालू रहेंगी। हालांकि की अगर राज्य सरकारें चाहें तो राज्य की परिस्थिति के अनुसार प्रतिबंधों को बढ़ा भी सकती हैं,अन्य गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगा सकती हैं। जैसे मेट्रो सेवाओं को शुरू करने से जुड़े फैसलों पर ज्यादा प्रभाव राज्य की परिस्थितियों का ही पड़ेगा।

ये रही अभी तक प्रतिबंधित गतिविधियों की लिस्ट

मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमा घर, तरण ताल, मनोरंजन पार्क,
थियेटर, बार, सभागार व इसी तरह की अन्य जगहों पर प्रतिबंध लागू हैं।
इसके अलावा, सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, शैक्षणिक,
सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजनों व बड़े सम्मेलनों को अगले एक महीने तक प्रतिबंधित रखा जाएगा।

Related Articles