अनलॉक हुआ Somnath Temple, दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु, पाबंदियां जारी

कोरोना महामारी के चलते लंबे समय के बाद आज से गुजरात में धार्मिक स्थलों को फिर से खोले जा रहे हैं, काफी दिन बंद रहने के बाद सोमनाथ मंदिर को आज से खोल दिया गया है

अहमदाबाद: कोरोना महामारी के चलते लंबे समय के बाद आज से गुजरात (Gujarat) में धार्मिक स्थलों को फिर से खोले जा रहे हैं। प्रशासन ने कोरोना गाइडलाइन नियमों को फॉलो करने का निर्देश देते हुए श्रद्धालुओं को मंदिर जाने की अनुमति दे दी है। काफी दिन बंद रहने के बाद सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) को आज से खोल दिया गया है। मंदिर परिसर में लोगों से कोरोना नियमों का पालन कराया जा रहा है।

ऐतिहासिक सूर्य मंदिर

सोमनाथ मंदिर प्राचीन और ऐतिहासिक सूर्य मंदिर (Sun Temple) का नाम है। यह भारतीय इतिहास एंव हिन्दुओं के चुनिन्दा और महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। इसे आज भी भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में पहले ज्योतिर्लिंग के रूप में माना और जाना जाता है।

यह मंदिर हिन्दू धर्म के उत्थान-पतन के इतिहास का प्रतीक रहा है। अत्यन्त वैभवशाली होने के कारण इतिहास में कई बार यह मंदिर तोड़ा और पुनर्निर्मित किया गया। वर्तमान भवन के पुनर्निर्माण का आरम्भ भारत की स्वतन्त्रता के पश्चात् लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने करवाया और पहली दिसंबर 1955 को भारत के राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद जी ने इसे राष्ट्र को समर्पित किया। सोमनाथ मन्दिर विश्व प्रसिद्ध धार्मिक और पर्यटन स्थल है।

मंदिर प्रांगण में रात साढ़े सात से साढ़े आठ बजे तक एक घंटे का Sound and light show चलता है, जिसमें सोमनाथ मंदिर के इतिहास का बड़ा ही सुंदर सचित्र वर्णन किया जाता है। लोक कथाओं के अनुसार यहीं श्रीकृष्ण ने देहत्याग किया था। इस कारण इस क्षेत्र का और भी महत्व बढ़ गया।

श्राद्ध करने का विशेष महत्त्व

सोमनाथजी के मंदिर की व्यवस्था और संचालन का कार्य सोमनाथ ट्रस्ट के अधीन है। सरकार ने ट्रस्ट को जमीन, बाग-बगीचे देकर आय का प्रबन्ध किया है। यह तीर्थ पितृगणों के श्राद्ध, नारायण बलि आदि कर्मो के लिए भी प्रसिद्ध है। चैत्र, भाद्रपद, कार्तिक माह में यहां श्राद्ध करने का विशेष महत्त्व बताया गया है। इन तीन महीनों में यहां श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ लगती है।

यह भी पढ़ेलालू यादव ने परिवार के साथ मनाया अपना 74वां जन्मदिन, शिवपाल ने दी बधाई

Related Articles

Back to top button