UP B.Ed 2020 : प्रवेश के लिए काउंसलिंग 19 अक्टूबर से होगी शुरू

B.Ed 2020 : प्रवेश के लिए काउंसलिंग 19 अक्टूबर से होगी शुरू

लखनऊ: B.Ed 2020 की प्रवेश परीक्षा के बाद अब कॉउंसलिंग 19 अक्टूबर से शुरू होगी। प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्यवयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया की काउंसलिंग की तारीख पहले 21 सितम्बर तय की गयी थी, लेकिन अंतिम वर्ष की परीक्षा को देखते हुए अब कॉउंसलिंग की तारिख अब बढ़ा दी गई है। कॉउंसलिंग की प्रकिया अब 19 अक्टूबर से 8 नवम्बर तक चलेगी।

ये भी पढ़ें : दर्दनाक हादसा: अयोध्या हाइवे पर ट्रक और ऑटो में जोरदार टक्‍कर, हादसे में 4 की मौत, 9 घायल

बताया जा रहा है की B.Ed 2020 का नया सत्र 9 नवम्बर से प्रारम्भ किया जायेगा। काउंसलिंग के बाद बची हुई सीटों को पूल काउंसलिंग और प्रत्यक्ष प्रवेश के जरिए भरा जाएगा। प्रवेश का काउंसलिंग शुल्क 750 रुपये होगा। साथ ही अभ्यार्थियों को काउंसलिंग के दौरान ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपलोड किए गए दस्तावेज की मूल प्रति साथ लानी होगी।

ये भी पढ़ें : राज्यसभा में किसान बिल पर तीखी चर्चा, विपक्ष ने किया जबरदस्त हंगामा

बता दें कि यूपी के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए 4,31,904 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। 9 अगस्त को हुई प्रवेश परीक्षा में 3,56,946 अभ्यर्थी शामिल हुए। 5 सितंबर को इनके नतीजे भी जारी कर दिए गए। काउंसलिंग की तारीख पहले 21 सितम्बर तय की गयी थी, लेकिन अंतिम वर्ष की परीक्षा को देखते हुए अब कॉउंसलिंग की तारिख अब बढ़ा दी गई है। कॉउंसलिंग की प्रकिया अब 19 अक्टूबर से 8 नवम्बर तक चलेगी।

Related Articles