UP बोर्ड 10वीं और 12वीं की परिक्षाएं 20 मई तक स्थगित, जानें Board Exam संबंधित पूरी डिटेल

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से UP बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 20 मई तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इससे पहले यूपी  बोर्ड के 19 अधिकारी में से 17 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

लखनऊ: कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 20 मई तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इससे पहले यूपी  बोर्ड के 19 अधिकारी में से 17 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। UP माध्यमिक शिक्षा परिषद कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा 8 मई से शुरू होने वाली है और इसमें 56 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे।

उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने पीटीआई (PTI) को बताया था, “हर साल लगभग 56 से 57 लाख छात्र यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं में उपस्थित होते हैं। इससे पहले बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होने वाली थी। लेकिन कोविड-19 के संक्रमण में तेजी के कारण उन्हें मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।” कोरोना संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी हैं।

UP बोर्ड परिक्षा दूसरी बार टली

यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाल दी गई हैं। रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं दूसरी बार टालीं गई हैं। प्रदेश में इससे पहले पंचायत चुनाव के कारण यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को टाला गया था। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन पहले 24 अप्रैल से होना था। इसके बाद पंचायत चुनाव के कारण एग्जाम टाइम टेबल आगे बढ़ाया गया था और परीक्षाएं 8 मई से निर्धारित की गई थीं।

यह भी पढ़ें

अब कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इसे फिर से टालना पड़ा है। यूपी बोर्ड से पहले सीबीएससी (CBSE) छत्‍तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड, एमपी बोर्ड भी कोरोना के कारण अपनी परीक्षाएं स्थगित कर चुके हैं। सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट निकालने का फैसला किया है।

Related Articles