UP Board High School की परीक्षा रद्द, जाने इंटरमीडिएट के बारें में

10वीं के छात्र इस साल परीक्षा में शामिल नहीं होंगे और पिछले साल कक्षा 9 की अंतिम परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा।

लखनऊ: यूपी ( UP ) सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि राज्य में वर्तमान कोविड -19 महामारी की स्थिति को देखते हुए कक्षा 10वीं की परीक्षा रद्द किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि कक्षा 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा आयोजित किए प्रमोट किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में लगभग 30 लाख छात्रों के लिए कक्षा 10वीं या हाई स्कूल की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं और इन छात्रों के लिए पदोन्नति मानदंड भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ( UPMSP ) द्वारा जारी किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड ( UPMSP ) द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव के अनुसार कक्षा 10वीं के छात्र इस साल परीक्षा में शामिल नहीं होंगे और पिछले साल कक्षा 9 की अंतिम परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा। राज्य भर के छात्र पिछले एक महीने से यूपी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने पर जोर दे रहे थे। हालांकि उत्तर प्रदेश में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, लेकिन कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में आगे किसी निर्णय की घोषणा नहीं की गई है।

आपको बता दें कि छात्रों ने सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू कर दिया है, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार से उत्तर प्रदेश में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के आयोजन में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया गया है। हालांकि अभी तक इसे रद्द करने को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है। छात्रों ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बीच फिजिकल परीक्षा आयोजित करना उम्मीदवारों और उनके परिवारों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होगा। केंद्रों में परीक्षा आयोजित करने से राज्य में कोरोना के मामले तेजी से फैल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: केरल सरकार ने SSLC IT Practical Exams की रद्द, इस तारीख में होंगे पेपर, Triple Lockdown जारी

Related Articles