UP Board Result 2020: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जून में हो सकते हैं घोषित, जानें संभावित तिथि

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इस वर्ष आयोजित की गई हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जून में घोषित कर सकता है। परिणामों की घोषणा राज्य सरकार द्वारा विभिन्न परीक्षा परिणामों के लिए बनायी गयी वेबसाइट, upresults.in पर जारी किये जा सकते हैं। इस वर्ष के 10वीं और 12वीं के छात्र इसके अतिरिक्त अपना परिणाम राज्य में अन्य रिजल्ट के लिए लांच की गयी ‘थर्ड पार्टी’ वेबसाइट्स पर भी देख पाएंगे।

उत्तर प्रदेश राज्य के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने समाचार एजेंसी आईएएनएस के साथ हुई बातचीत में बताया कि इस साल की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की जांच कोविड -19 महामारी के चलते शुरु नहीं की जा सकी थी। हालांकि, बाद में सरकार की अनुमति के बाद राज्य में ग्रीन जोन के जनपदों में बोर्ड द्वारा कॉपियों की जांच का कार्य 5 मई से आरंभ किया जा चुका है।

उप-मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ऑरेंज जोन में रखे गये विभिन्न जनपदों में बनाये गये बोर्ड परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंदों पर भी कॉपियों की जांच 12 मई 2020 से शुरु कर दी जाएगी। वहीं, रेड जोन के जनपदों के मूल्यांकन केंदों पर कॉपियों की चेकिंग सबसे अंत में आरंभ की जाएगी। सभी जोन में कॉपियों की जांच के बाद उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं की परिणामों की घोषणा जून 2020 के अंतिम सप्ताह के दौरान की जा सकती है।

इससे पहले उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने हाल ही में 4 मई को अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा था कि माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य प्रदेश के ग्रीन जोन घोषित किये गये जनपदों में 5 मई से प्रारंभ होगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियो की जांच के कार्य के लिए 275 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं और मूल्यांकन में 1.47 लाख शिक्षकों को लगाया गया है।

Related Articles