UP Budget 2021-22: लगातार 5वीं बार बजट पेश करेंगे योगी, बजट में ये हो सकता है ऐलान

योगी सरकार ( Yogi Sarkar ) अपना पहला बजट वित्तीय वर्ष 2017-18 में 3.84 लाख करोड़ का पेश किया था।

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ने जा रहा है। 22 फरवरी को उत्तर प्रदेश का बजट पेश करने के बाद योगी आदित्यनाथ BJP  सरकार के ऐसे पहले मुख्यमंत्री बन जाएंगे, जिनकी देखरेख में लगातार पांचवीं बार बजट पेश किया गया। इससे पहले जो भी BJP के मुख्यमंत्री हुए, उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया।

आपको बता दे कि योगी सरकार ( Yogi Sarkar ) अपना पहला बजट वित्तीय वर्ष 2017-18 में 3.84 लाख करोड़ का पेश किया था। वित्तीय वर्ष 2017-18 में 3.84 लाख करोड़, 2018-19 में 4.28 लाख करोड़, 2019-20 में 4.79 लाख करोड़ और 2020-21 में 5.12 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार ( BJP government ) अपने इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश करेगी। इसके बाद सरकार चुनाव मोड़ में आ जाएगी, लिहाजा बजट में चुनावी तैयारियों की झलक देखने को मिल सकती है 10 महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में सरकार हर वर्ग को साधने की कोशिश बजट के माध्यम से कर सकती है।

सरकार ( Government ) के पिटारे में फ्री कोरोना वैक्सीन, प्रवासी श्रमिकों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को खास तोहफा मिलने की उम्मीद है. हालांकि, कोरोना माहमारी की वजह से आर्थिक नुकसान की भरपाई भी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है।

बजट में आ सकता है

जानकारों के मुताबिक, पहले पेपरलेस बजट ( Paperless budget ) में योगी सरकार ( Yogi Sarkar ) प्रदेश वासियों के लिए फ्री कोरोना वैक्सीन ( Corona vaccine ) का ऐलान कर सकती है। सरकार इसके लिए Budget में प्रावधान कर सकती है। इसके अलावा छात्रों को फ्री टैबलेट ( Tablet ) या लैपटॉप ( laptop) देने की भी घोषणा हो सकती है। महिला सशक्तीकरण के साथ ही गंगा किनारे के गांवों में शाम की आरती के लिए गंगा चबूतरा के लिए भी Budget में प्रावधान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma ने पिच पर उठ रहे सवालों का दिया करारा जवाब, एक्सपर्ट को लेकर दी नसीहत 

Related Articles

Back to top button