IPL
IPL

यूपी में मुख्यमंत्री पद के लिए कई चेहरे

download (6)

लखनऊ। केन्द्रीय लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता कलराज मिश्र ने आज कहा कि विधानसभा चुनाव पास होने के कारण ही लोगों को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार केन्द्र पर पैसा नहीं देने का आरोप लगा रही है। वर्ना हकीकत यह है कि मोदी सरकार ने राज्यों को सबसे ज्यादा पैसा दिया है।उन्‍होंने कहा कि यहां मुख्यमंत्री के लिए कई चेहरे है। पार्टी सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लडे़गी।

120 कराेड़ में से 94 करोड़ ही खर्च कर पाई यूपी सरकार

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना (पीएमईजीपी) की राज्यस्तरीय कार्यशाला को सम्बोधित करने आए केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि चुनाव आ रहे हैं इसलिए लोगों को आकर्षित करने के लिए केन्द्र सरकार की आलोचना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हकीकत यह है कि पीएमईजीपी के तहत की यूपी को 120करोड़ रूपए दिए गए और राज्य सरकार इसमें से सिर्फ 92.46करोड़ ही खर्च कर पाई और अब और पैसा मांग रही हैं।

पहले पैसा खर्च करो फिर और मिलेगा

उन्‍होंने कहा कि राज्य सरकार के अधिकारियों से कहा है कि पहले वह पैसा तो खर्च करो जितना मांगोगे उतना पैसा केन्द्र सरकार देगी। एक अन्य सवाल में कलराज मिश्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की चुनाव को लेकर पूरी सांगठनिक तैयारी है। यहां मुख्यमंत्री के लिए कई चेहरे है। पार्टी सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लडे़गी।

यूपी केन्‍द्र की प्राथमिकता में है

विभागीय योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश की माटी में ही उद्यमिता है। इसलिए गरीबों,महिलाओं और अनुसूचित जातियों के लोगांे को अपना व्यवसाय करने के लिए मदद देने के उददेश्य से पीएमईजीपी योजना शुरू की गई हैं। इसमें लोगों को स्किल डेवलपमेन्ट के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। यूपी उनकी प्राथमिकता में है। इसके लिए यूपी के मुख्यमंत्री ने भी 25 लाइवलीहुड इनोवेशन केन्द्र राज्य में खोलने के लिए सहमति दी है। इन प्रशिक्षित लोगों को लोन दिलाने की भी व्यवस्था की जाएगी।

अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति ने भी ऐसे केन्द्र के लिए सम्पर्क किया है। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय का उद्योग आधार सहमति का पोर्टल बेहद सफल रहा है। लगभग डेढ लाख लोगों ने इसमें पंजीकरण कराया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button