IPL
IPL

UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगवाई Corona Vaccine, लोगों से की अपील

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लखनऊ के सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। सीएम ने बायोटेक की कोवैक्सीन (Biotech Covaccine) लगवाई है। इस दौरान उन्होंने लोगों के अपील करते हुए बोले कि, मैं उत्तर प्रदेश को ‘कोरोना मुक्त’ बनाने हेतु वैक्सीन लेने योग्य सभी लोगों का वैक्सीनेशन हेतु आह्वान करता हूं। आइए, कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में हम सभी सहभागी बनें।

7 अप्रैल को निकलेगी लॉटरी

UP अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि, 7 अप्रैल को हम लोग लॉटरी निकालने जा रहे हैं। 16 जनवरी से 3 अप्रैल के बीच जिन लोगों ने अपनी दोनो डोज ले ली है, हमने उनको वैक्सीनेशन का कार्ड दिया था। उसका काउंटर फाईल हमने रख लिया था, उसमें सीरियल नंबर था। हम उसकी लॉटरी निकालने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जिन जिलों में ऐसे 25 हजार तक लोग होंगे जिनकी दोनो डोज हो गई वहां हम लॉटरी निकालकर 4 उपहार देंगे। जिन जिलों में 25-50 हजार तक है उनमें हम 6 उपहार देंगे और उससे ज्यादा वाले में 8 उपहार देंगे।

कंटेनमेंट जोन

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलो पर बताया कि बहुमंजिला अपार्टमेंट के लिए नियम कुछ अलग होंगे। एक मरीज मिलने पर अपार्टमेंट की उस मंजिल को कंटेनमेंट जोन(Containment Zone) बनाया जाएगा। एक से अधिक मरीज मिलने पर ग्रुप हाउसिंग का संबंधित ब्‍लॉक सील होगा। 14 दिनों तक एक भी मरीज न मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन समाप्त होगा।

बायोटेक का ऐलान

भारत बायोटेक (Biotech) ने यह ऐलान किया था कि वैक्सीन लगाने पर यदि किसी व्यक्ति के साथ दुष्परिणाम (Side effect) होता है तो कंपनी खुद उसका मुआवजा देगी। लेकिन यह मुआवजा तभी मिलेगा जब बायोटेक कंपनी की ही कोवैक्सीन (Covaxine) लगाए जाने पर किसी व्यक्ति के साथ दुष्परिणाम (Side effect) सामने आते है तो कंपनी खुद इसका मुआवजा देगी।

यह भी पढ़ेबाज़ार पर कोरोना का सांया, Sensex 1400 अंक से ज्यादा टूटा, Nifty 14500 के नीचे फिसला

Related Articles

Back to top button