IPL
IPL

UP Chunav result: इतने लाख प्रत्याशियों को मिली निर्विरोध जीत, दो दिन में पूरी होगी मतगणना

मतगणना प्रारंभ होने के 48 घंटे पहले की गयी आरटी-पीसीआर अथवा रैपिड एंटीजन जांच की निगेटिव रिपोर्ट।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में चार चरणों में हुए पंचायत चुनाव के नतीजे आज आने शुरू हो गए हैं। कोरोना प्रोटोकॉल ( Corona protocol ) को ध्यान में रखते हुए मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। यूपी ग्राम पंचायत चुनाव की मतगणना पूरी होने में लगभग दो दिन का भी समय लग सकता है। मतगणना केंद्र के अंदर सिर्फ उन लोगों को जाने की अनुमति मिलेगी जिनकी 48 घंटे पहले की कोविड-19 की रिपोर्ट नेगेटिव है।

इस बीच राज्य चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य के सभी 75 जिलों की मतगणना में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के पदों के लिए कुल 12, 89, 830 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला होगा।

आयोग के अनुसार जिला पंचायत सदस्य के 7, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 2,005, ग्राम पंचायत प्रधान के 178 और ग्राम पंचायत सदस्य के 3,17,127 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं इस प्रकार राज्य में चारों चरणों के चुनाव क्षेत्रों से कुल 3,19, 317 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये जा चुके हैं। इसका मतलब यहां इनलोगों के विरोध में किसी ने चुनाव लड़ा ही नहीं।

ग्राम पंचायत सदस्य

आपको बता दें कि यूपी के 75 जिलों में चार चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ( Three tier panchayat elections ) के मत डाले गए थे। पहले चरण में 15 अप्रैल, दूसरे में 19 अप्रैल, तीसरे में 26 अप्रैल और चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान संपन्न हुआ था। राज्‍य में चारों चरणों में ग्राम पंचायत प्रधान के 58,194, ग्राम पंचायत सदस्य के 7,31,813, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 75,808 तथा जिला पंचायत सदस्य के 3,051 पदों के लिए मत डाले गये हैं। इनमें से कुछ पदों पर निर्विरोध निर्वाचन भी हो चुका है।

आयोग के प्रवक्ता के मुताबिक प्रत्याशियों एवं अभिकर्ताओं को मतगणना प्रारंभ होने के 48 घंटे पहले की गयी आरटी-पीसीआर अथवा रैपिड एंटीजन जांच की निगेटिव रिपोर्ट अथवा कोविड-19 टीका का कोर्स पूर्ण किये जाने की रिपोर्ट दिखाये जाने के बाद ही मतगणना केंद्र में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। मतगणना केंद्र पर जाने वाले सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: IPL 2021: पोलार्ड ने ताबड़तोड़ पारी खेलकर रचा इतिहास, MI की शानदार जीत

Related Articles

Back to top button