यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू, सीएम योगी ने भी डाला वोट

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। पहले चरण में 24 जिलों की 230 निकायों में बुधवार 22 नवंबर को वोट डाले जा रहे। शाम पांच बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपनी कर्मभूमिभी गोरखपुर में वोट डाला। मतदान करने के बाद योगी ने कहा कि निकाय चुनाव में बीजेपी को भारी जीत मिलेगी। जनता का रुझान बीजेपी के पक्ष में है।

उन्होंने कहा कि हम नगर निकाय को और सक्षम बनाएंगे। साथ ही लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएंगे। निकाय चुनाव सीएम योगी के लिए किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। इसलिए चुनाव प्रचार में वो जी जान से जुटे हैं। उनके सीएम बनने के बाद राज्य में पहली बार नगर निकाय चुनाव हो रहे हैं।

पहले चरण में प्रदेश के पांच नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायतों में मेयर, अध्यक्ष, पार्षद और सभासद पदों के लिए मतदान हो रहे हैं। पहले चरण के मतदान के लिए 3,732 मतदान केंद्र और 11679 मतदान स्थल बनाए गए हैं।

 इन जिलों में मतदान

पहले चरण में मेरठ, आगरा, कानपुर, अयोध्या और गोरखपुर में मेयर पद के चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं। इसके अलावा शामली, हापुड़, बिजनौर, हाथरस, कासगंज, जालौन, बदायूं, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशांबी, कासगंज, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, गोंडा, बस्ती, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र जिलों के 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायत में भी वोटिंग हो रही। पहले चरण के मतदान में तकरीबन एक करोड़ 92 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

इसमें करीब 50,43,850 मतदाता महिला हैं। बुधवार को होने वाले चुनाव विभिन्न नगर निगमों में महापौर के लिए जहां 56 प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं पार्षद प्रत्याशी 3856 हैं। वहीं 901 प्रत्याशी पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के लिए मैदान में उतरे हैं। जबकि परिषद में सभासदी के लिए 10,642 उम्मीदवार खड़े हैं।

वोट डालने पहुंचे सीएम योगी

गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निकाय चुनाव के लिए वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंच चुके हैं। यहां पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी सीताराम जायसवाल चुनाव मैदान में हैं। वहीं, गोंडा में पूर्व कैबिनेट मंत्री रामवीर उपाध्याय मतदान करेंगे।

वहीं, दूसरे चरण की वोटिंग 26 नवंबर को होगी। इस चरण में राज्य के 25 जिलों के मतदाता वोटिंग करेंगे। वहीं, तीसरे चरण के लिए 29 नवंबर को 26 जिलों में वोटिंग होगी।

loading...
शेयर करें