UP के CM आदित्यनाथ ने PM मोदी को भेंट की भगवान बुद्ध की मूर्ति

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राज्य के सिद्धार्थनगर जिले में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान बुद्ध की मूर्ति भेंट की, जहां उन्होंने 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया। उद्घाटन से पहले, प्रधान मंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर एक प्रदर्शनी देखी जिसमें उनके साथ मुख्यमंत्री और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी थीं।

इन जिलों में किया मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन

उद्घाटन किए गए 9 मेडिकल कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं। जिला/रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना” के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के तहत आठ मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं और जौनपुर में एक मेडिकल कॉलेज को राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों के माध्यम से क्रियाशील बनाया गया है।

केंद्र प्रायोजित योजना के तहत वंचित, पिछड़े और आकांक्षी जिलों को वरीयता दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य स्वास्थ्य पेशेवरों की उपलब्धता में वृद्धि करना, मेडिकल कॉलेजों के वितरण में मौजूदा भौगोलिक असंतुलन को ठीक करना और जिला अस्पतालों के मौजूदा बुनियादी ढांचे का प्रभावी ढंग से उपयोग करना है। योजना के तीन चरणों के तहत, देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 63 मेडिकल कॉलेज पहले से ही काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: खाद्य तेल की कीमतों पर चर्चा के लिए राज्यों के साथ बैठक करेगा केंद्र

Related Articles