वैक्सीनेशन के मामले में यूपी ने रचा इतिहास, इस जिले में टीके ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

लखनऊ: कोरोना (COVID-19) की तीसरी लहर से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश तैयार हो चुका है। आज योगी सरकार (yogi government) ने एक बार फिर बड़ी कामयाबी हासिल की है। सबसे बड़े राज्य यूपी में वैक्सीनेशन (Vaccination) के मामले इतिहास रच दिया है। आज मंगलवार को प्रदेशभर में मेगा वैक्सीनेशन (Vaccination) कैम्प लगाकर बड़ा रिकॉर्ड कायम किया है। मंगलवार की शाम सात बजे तक यूपी में एक दिन में 22 लाख से अधिक डोज लगाने का रिकॉर्ड बनाया है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभी पोर्टल पर ब्योरा अपडेट किया जा रहा है, ऐसे में एक दिन में सर्वाधिक टीका लगाने और देश में कुल पांच करोड़ वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य यूपी बन गया। सबसे ज्यादा राजधानी लखनऊ के लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। वहीं लखनऊ में आज 66,515 लोगों ने वैक्सीन लगवाई गई है। कुल मिलाकर अब तक लखनऊ में 20 लाख 56 हजार 718 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया।

सबसे ज्यादा गाजियाबाद

वहीं आज सबसे ज्यादा गाजियाबाद में लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई। गाजियाबाद में आज 75,275 लोगों को टीका लगाया गया है। वहीं लखनऊ में आज 66,515 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। तीसरे नंबर पर प्रयागराज और चौथे पर मेरठ रहे। वहीं पांचवा स्थान गोरखपुर का रहा।

दूसरे राज्यों का देखें आंकड़ा

यूपी में 5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगवाई गई तो अब तक वेस्ट बंगाल में 3 करोड़, केरल में 2 करोड़, महाराष्ट्र में चार करोड़, दिल्ली में एक करोड़, तमिलनाडु में सवा दो करोड़ के करीब लोगों को टीका लगाया गया है।

इतने समय मे लगी अधिक वैक्सीन

यूपी में पहले चार से पांच लाख लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगाई गई, जून के दूसरे सप्ताह से हर रोज 6 लाख टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया, 21 जून से हेल्थ टीम द्वारा सात लाख से साढ़े आठ लाख तक रोज डोज लगाना शुरू किया गया। ऐसे में जून में एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य 24 दिन में हासिल कर लिया गया। इसके बाद जुलाई में हर रोज 10 लाख डोज लगाने का लक्ष्य तय किया गया।

Related Articles