यूपी: नामचीन स्टोर्स पर डिस्प्ले होंगी कारीगरों द्वारा निर्मित गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां

यूपी: नामचीन स्टोर्स पर डिस्प्ले होंगी कारीगरों द्वारा निर्मित गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों तथा दीये की बिक्री के लिए कारीगरों के उत्पादों का शहर के नामचीन स्टोर्स पर डिस्प्ले कराने के निर्देश हैं। राज्य के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम, निवेश, निर्यात प्रोत्साहन तथा खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने निर्देश दिए है कि उद्योग विभाग के कार्यों की गुणवता में व्यापक सुधार लाने और विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक मण्डल में संयुक्त आयुक्त उद्योग के नेतृत्व में टीम का गठन किया जाय।

इन सभी 18 टीमों की कार्यात्मक प्रतिस्पर्धा कराई जाय। जिस टीम ने वर्ष भर में उत्कृष्ट कार्य किया होगा, उसे पुरस्कृत किया जायेगा और खराब प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई भी सुनिश्चित की जायेगी।

मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने योजना भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एमएसएमई तथा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि उद्यमपरक कार्यक्रमों में किसी भी प्रकार शिथिलिता नहीं बरती जानी चाहिए और योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ लाभार्थियों तक समय से पहुंचना चाहिए।

उन्होंने कहा मिशन शक्ति अभियान के तहत ऋण प्राप्त करने वाली महिला उद्यमियों का हर जिले में सम्मेलन कराया जाय और इसमें जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिचित करते हुए लाभार्थियों के सफलता की कहानी का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय, इससे अन्य महिलाएं भी प्रेरणा लेकर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

कारीगरों द्वारा निर्मित उत्पादों नामचीन स्टोर्स पर हो डिस्प्ले

लघु उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि आगामी दीपावली के त्योहार पर स्थानीय कारीगरों द्वारा गुणवत्तायुक्त निर्मित गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों तथा दीये आदि की बिक्री पर विशेष बल दिया जाय। उन्होंने कहा कि इसके लिए कारीगरों के उत्पादों का शहर के नामचीन स्टोर्स पर डिस्प्ले कराया जाय। इसके साथ ही आकर्षक एवं गुणवत्तायुक्त मूर्तियों का निर्माण करने वाले कारीगरों को एवार्ड देकर सम्मानित किया जाय। इससे अन्य कारीगर भी प्रेरित होगें।

ये भी पढ़ें : कोऑपरेटिव अर्बन बैंक के अध्यक्ष रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

Related Articles