यूपी सरकार ने बदला मुगलसराय स्टेशन का नाम, अब ये होगी नई पहचान

लखनऊ। इन दिनों रेलवे में नई नई योजनाओं का खाका तैयार किया जा रहा है। जिसके चलते देश के सभी रेलवे स्टेशनों को मंत्रालय कायाकल्प करने वाली है। रेल मंत्रालय के बदलाव के चलते उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में स्थित मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम भी बदल दिया है। कहा जा रहा है कि अब मुगलसराय जंक्शन को पं. दीनदयाल उपाध्याय के नाम से जाना जाएगा। स्टेशन का नाम बदलने का फैसला उत्तर प्रदेश सरकार ने जनता की मांग पर लिया है।

Image result for mughalsarai railway station#

रेल मंत्री पीयूष गोेयल ने दी जानकारी-
इस बात की जानकारी देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोेयल ने ट्विटर के जरिए दी। ट्वीट करते उन्होंने कहा कि नागरिकों की मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश में मुगलसराय जंक्शन का नाम परिवर्तित कर पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन किया गया, मुझे खुशी है कि अंत्योदय जैसा महान विचार देने वाले पं .दीन दयाल जी के नाम से अब यह जंक्शन जाना जाएगा।

पिछले साल हुई नाम बदलने की कवायद-
चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन साल 1862 में बना था. इस स्टेशन के नाम बदलने की कवायद पिछले साल सूबे में योगी सरकार आने के बाद शुरू हुई। खबरों की माने तो इससे पहले जनता से इस स्टेशन का नाम बदलने के लिए आग्रह किया था, जिसके बाद यूपी सरकार ने ग्रह मंत्रालय को पत्र भेजकर एनओसी मांगा था। बता दें बीते 15 मई को मंत्रालय ने इस बात को हरी झंडी दिखा दी और नाम बदल दिया गया। उत्तर प्रदेश शासन के लोक निर्माण अनुभाग की ओर से स्टेशन का नाम बदलने से संबंधित आदेश चार जून को जारी हुआ है।

क्या है नाम बदलने की वजह-
कहा जाता है कि साल 1968 में जहां शास्त्री का जन्म हुआ वहीं मुगलसराय स्टेशन पर पं. दीनदयाल उपाध्याय का संदिग्ध हालातों में शव बरामद हुआ था। इसी बात को लेकर स्टेशन का नाम बदलकर उनके नाम पर रखने का प्रस्ताव काफी दिनों पहले से रखा जा रहा था। जिसके बाद अब मंत्रालय ने बिना किसी आपत्ति के मंजूरी दे दी।

Related Articles