UP government job: 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

गौरतलब है कि, विधानसभा चुनाव 2022 से पहले योगी सरकार युवाओं के लिए बंपर भर्तियां निकाल रही है।

लखनऊ: पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj Department) उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने 58,189 पंचायत सहायक सह डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) के पदों के लिए एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिन उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा पास की है, वह 17 अगस्त 2021 से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

जानें कितना होगा वेतन

यूपी पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj Department) के मुताबित, सहायकों और लेखाकारों को 6,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा। सरकार ने ग्राम पंचायत अधिकारियों और ग्राम विकास अधिकारियों के 16,000 पदों को मंजूरी दी है, जिनमें से केवल 10,000 कार्यरत हैं।

शैक्षणिक योग्‍यता

उम्‍मीदवार ने यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की हो। हालांकि इसके समानान्‍तर कोई कोर्स करने वाले भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे होगी चयन प्रक्र‍िया

उम्‍मीदवारों का चयन उनके इंटरमीडिट में प्राप्‍त अंकों और इंटरव्‍यू के आधार पर करा जाएगा। अभ्‍यर्थी अपना एप्‍लिकेशन फॉर्म ऑफलाइन ग्राम पंचायत, विकास खंड अथवा जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा किए जाएंगे। इसके बाद उनकी योग्‍यता और संबंधित प्रमाणपत्रों की जांच करने के बाद उन्‍हें पदों पर भर्ती मिलेगी।

जरूरी तारीख

आवेदन करने की तारीख- 2 अगस्त 2021
आवेदन करने की आखिरी तारीख -17 अगस्त 2021

पदों के बारे में

पंचायत सहायक/लेखाकार-सह-डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) के 58189 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

उम्र सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए।

कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन उनके हाई स्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

गौरतलब है कि, विधानसभा चुनाव 2022 से पहले योगी सरकार (Yogi Sarkar) युवाओं के लिए बंपर भर्तियां निकाल रही है। योगी सरकार ने शिक्षित बेरोजगारों, महिलाओं और श्रमिक स्तर के लोगों को गांवों में ही रोजगार दोने की दिशा में काम कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने 58 हजार से ज्यादा युवाओं के लिए ग्राम पंचायतों में बंपर भर्तियां निकाली हैं।

यह भी पढ़ें: Tisca Chopra बनीं निर्देशक, कहा- भारतीय सिनेमा में अच्छे कंटेंट की कोई कमी नहीं है…

Related Articles