यूपी सरकार का आदेश, Corona Vaccine के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं

यूपी की योगी सरकार ने विवादित फैसले को वापस लिया है और कहा है कि उत्तर प्रदेश में निवास कर रहे 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है।

नई दिल्ली: यूपी की योगी सरकार ने विवादित फैसले को वापस लिया है और कहा है कि उत्तर प्रदेश में निवास कर रहे 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है। इसके लिए उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होने या आधार कार्ड की बाध्यता अब नहीं होगी। राज्य सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि अस्थायी तौर पर निवास कर रहे दूसरे राज्यों के 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को भी कोरोना से बचाव के लिए टीके लगाए जाएंगे। यानि कि अब यूपी में निवास करने का कोई भी डॉक्यूमेंट देने पर टीकाकरण किया जाएगा। यूपी में अब स्थायी और अस्थायी रूप से रहने वालों का टीकाकरण होग।

टीकाकरण के लिए जरुरी दस्तावेज

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ( National Health Mission ) की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने बुधवार को इस बारे में सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रदेश में वर्तमान में निवास कर रहे प्रत्येक परिवार के सदस्य अपने निवास के प्रमाण पत्र के रूप में किराया या लीज अनुबंध, बिजली का बिल, बैंक पासबुक या नियोक्ता की ओर से जारी प्रमाण पत्र आदि दिखाकर अपना टीकाकरण करा सकते हैं।

योगी सरकार का विवादित बयान

आपको बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने केवल यूपी वालों को वैक्सीनेशन लगाने का आदेश दिया था। नेशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर की तरफ से जारी चिट्ठी में कहा गया था कि बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों के 18 से 44 साल के लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, इसके चलते यूपी के लोगों को वैक्सीन नहीं लग पा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से बीती सात मई को निर्देश जारी किए गए थे जिसमे 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए आधार कार्ड को जरूरी बताया गया था।

उत्तर प्रदेश के सीएम ने कहा है कि प्रदेश का एक भी नागरिक कोविड टीका कवर से वंचित न हो। इसके लिए विशेष प्रबंध किया जाना जरूरी है। निरक्षर, दिव्यांग, निराश्रित या अन्य जरूरतमंद लोगों का टीकाकरण कराने के लिए कामन सर्विस सेंटर पर टीकाकरण पंजीयन की सुविधा देना सुविधाजनक होगा। उन्होंने कहा था कि इस संबंध में व्यवस्था कर ली जाए। ये भी ध्यान रहे कि पंजीयन के लिए सीएससी पर अनावश्यक भीड़ एकत्रित न हो।

यह भी पढ़ें: खतरों के खिलाड़ी 11 में Rahul Vaidya और Anushka Sen के बीच गजब की बॉडिंग, देखें यह Video

Related Articles