‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट समिट’ की तैयारी में जुटी यूपी सरकार

0

लखनऊ| उत्तर प्रदेश में फरवरी में हुए इन्वेस्टर्स समिट के बाद अब योगी सरकार ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट समिट’ (ओडीओपी) की तैयारियों में जुट गई है। सरकार के आला अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर शुरू हो गया है। 10 अगस्त को होने वाली इस समिट का उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद करेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर योगी ने सभी अधिकारियों को पुख्ता तैयारी करने के निर्देश जारी किए हैं।

राम नाथ कोविंदमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 अगस्त को लखनऊ के इदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाले ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ समिट के संबंध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा के दौरान बुधवार देर रात यह निर्देश जारी किया।

इस समिट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय व राज्य सरकार के मंत्रियों सहित कई उद्यमी सम्मिलित होंगे। इस समिट में राज्य सरकार और अमेजन, एनएसई एवं बीएसई आदि के मध्य एमओयू का आदान-प्रदान किया जाएगा।

इस समिट के दौरान एग्रो एंड फूड प्रोसेसिंग, क्राफ्ट एंड टूरिज्म, हैंडलूम एंड टेक्सटाइल्स और क्रेडिट एंड फाइनेंस के चार सेशन भी आयोजित होंगे।

उन्होंने कहा कि यह समिट राज्य के विभिन्न जनपदों के लोकप्रिय पारंपरिक उत्पादों के प्रदर्शन का अवसर है। साथ ही यह इस प्रदेश की कलाओं और हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहन देने के साथ-साथ राज्य की प्रदेश की छवि को उभारने और निखारने के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “यह समिट उत्तर प्रदेश के विकास और लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। राज्य सरकार द्वारा पारम्परिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण तथा उसमें अधिक से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करने व उनकी आय में वृद्घि के लिए ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ योजना शुरू की गई है।”

loading...
शेयर करें