संकट की इस घड़ी में उत्तराखंड के साथ खड़ी है यूपी सरकार: सीएम योगी

लखनऊ: उत्तराखंड में नंदादेवी ग्लेशियर का एक भाग टूटकर ऋषिगंगा नदी पर बने पावर प्रोजेक्ट डैम पर गिर गया है, जिससे वहां भारी तबाही हुई है। करीब 150 लोगों के लापता होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि संकट की इस घड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार उत्तराखंड सरकार के साथ खड़ी है।

डैम पर ग्लेशियर गिरने से उत्पन्न तेज जल बहाव की स्थिति के दृष्टिगत मुख्यमंत्री के निर्देश पर यूपी में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों को लगातार निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। परिस्थितियों से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने एसडीआरएफ को भी अलर्ट कर दिया है।

रखी जा रही है निगरानी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि रविवार को उत्तराखंड में नंदादेवी ग्लेशियर के एक भाग के टूटकर ऋषिगंगा नदी पर बने पावर प्रोजेक्ट डैम पर गिरने की सूचना प्राप्त हुई है। इससे अलकनंदा नदी में जल प्रवाह अचानक बढ़ गया है। बांध टूटने से उत्पन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखकर उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

प्रदेश में गंगा नदी के किनारे स्थित जनपदों में जल स्तर की निरंतर निगरानी की जा रही है। जलस्तर बढ़ने की दशा में आवश्यकता पड़ने पर गंगा नदी के किनारे बसे लोगों को वहां से अन्य जगह पर भेजा जाएगा। राहत और बचाव के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। सीएम योगी ने कहा कि संकट की इस घड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार उत्तराखंड सरकार के साथ खड़ी है। उत्तराखंड सरकार को आवश्यकता पड़ने पर सभी आवश्यक मदद दी जाएगी।

CM Yogi ने की लोगों अपील

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे किसी भी अफवाह पर भरोसा न करें और न ही अफवाह फैलाएं। स्वयं सतर्कता बरतते हुए लोग नदी के किनारे न जाएं। किसी विषम परिस्थिति के उत्पन्न होने पर जिला प्रशासन के साथ सहयोग करें। उत्तर प्रदेश सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने की शानदार पहल, इसके जरिए गरीब बच्चे भी बनेंगे अधिकारी

Related Articles

Back to top button