‘UP में अब 9 हवाई अड्डे हैं, कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देगा’: CM

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कुशीनगर में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन की सराहना करते हुए कहा कि इससे न केवल राज्य बल्कि देश को भी लाभ होगा। हवाई अड्डे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। CM ने कहा कि हवाई अड्डा पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय विमानन मानचित्र पर ले जाएगा।

PM मोदी ने किया कुशीनगर एयरपोर्ट उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने कहा, “1947 से 2014 तक, उत्तर प्रदेश में लखनऊ और वाराणसीम में केवल दो कार्यात्मक हवाई अड्डे थे और कनेक्टिविटी केवल 15 या 16 स्थानों के लिए थी।” “अब हमारे पास नौ कार्यात्मक हवाई अड्डे हैं और 75 स्थानों से जुड़े रहेंगे।” उन्होंने यह भी कहा कि अयोध्या में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण और दूसरा गौतम बुद्ध नगर में युद्ध स्तर पर है।

हवाई अड्डे के उद्घाटन को कोलंबो से हवाई अड्डे पर उद्घाटन उड़ान के उतरने के रूप में चिह्नित किया गया था, जिसमें सौ से अधिक बौद्ध भिक्षुओं और गणमान्य व्यक्तियों के श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल शामिल थे, जिसमें 12-सदस्यीय पवित्र अवशेष शामिल थे, जो पवित्र बुद्ध अवशेषों को प्रदर्शनी के लिए लाए थे।

नमल राजपक्षे ने कहा, जो श्रीलंका के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। “कई बौद्ध पर्यटक दुनिया भर से कुशीनगर आते हैं। उनमें से ज्यादातर जमीन से कुशीनगर की यात्रा करते हैं। कुशीनगर जैसे शहरों तक पहुंच प्रदान करने से पर्यटन को हमेशा मदद मिलेगी। मुझे यकीन है कि श्री लंका से बहुत अच्छा अनुभव आएगा।”

थाईलैंड के राजदूत पट्टारत होंगटोंग ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय उड़ानें होने से कुशीनगर आने वाले थाई लोगों को बढ़ावा मिलेगा। अब शहर का दौरा करना बहुत आसान और आरामदायक हो जाएगा।” आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण 260 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है। यह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय तीर्थयात्रियों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल (स्थान) की यात्रा करने की सुविधा प्रदान करेगा और यह दुनिया भर के बौद्ध तीर्थस्थलों को जोड़ने का एक प्रयास है। हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश और बिहार के आस-पास के जिलों की सेवा करेगा और इस क्षेत्र में निवेश और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह भी पढ़ें: Punjab: अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास BSF ने बरामद की पाकिस्तान में बनी पिस्तौल, हेरोइन

Related Articles