UP Panchayat Election 2021: किसी को मिला चारपाई, गदा, दरवाजा तो किसी को चूड़ियां, जानिए चुनाव चिह्न के बारें में

यूपी में पंचायत चुनाव को लेकर आयोग ने 164 चुनाव चिन्ह आवंटित किए हैं।

लखनऊ: यूपी में पंचायत चुनाव को लेकर आयोग ने 164 चुनाव चिन्ह आवंटित किए हैं, जिसमें किसी को गले का हार, घंटी-गदा मिला है तो किसी को शंख-त्रिशूल-चूड़ियां। इसमें सबसे अहम बात ये है कि प्रधानी चुनाव के चुनाव चिन्ह का उपयोग जिला पंचायत में नहीं किया जा सकेगा। इसके साथ ही एक चुनाव चिन्ह का उपयोग एक ही प्रत्याशी करेगा। हर चुनाव चिन्ह के साथ ही उनके नमूने भी आयोग ने भेज दिए हैं।

सबसे ज्यादा 57 चुनाव चिन्ह प्रधानी के लिए दिए गए हैं, इसमें गले का हार, घंटी, चारपाई, कार, गदा, त्रिशूल, दरवाजा, चूडियां आदि शामिल हैं। इसी तरह से जिला पंचायत के लिए 53 चिन्ह आवंटित किए गए हैं। इसमें मछली, रेडियो, थरमस, स्कूटर, सैनिक, टेलीविजन, लाउडस्पीकर, पिस्टल और टेलीफोन हैं। इसी तरह से गुल्ली-डंडा, तलवार, नारियल, पतंग, प्रेस, टेबिल फैन, चिड़िया का घोसला, गेंद व हाकी, स्लेट और शहनाई समेत 36 चिन्ह क्षेत्र पंचायत के लिए आवंटित किए गए हैं।

यूपी पंचायत चुनाव में इस बार उम्मीदवारों को मिलेंगे ये चिन्ह

ग्राम पंचायत सदस्य के लिए ओखली, फरसा, केला, घड़ा, डमरू, शंख और नल समेत 18 चिन्ह दिए गए हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वीके श्रीवास्तव ने बताया कि चार रंग के 45 लाख मतपत्र छपकर आ गए हैं। 164 चिन्ह आयोग ने दिए हैं, जिन्हें प्रत्याशियों को आवंटित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि सबके चुनाव चिन्ह अलग-अलग हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में मरा गया फरार गैंगेस्टर

Related Articles