IPL
IPL

UP Panchayat Election: आरक्षण सूची को अंतिम रूप देने के काम पूरा, जानिए कब होगा सार्वजनिक

अब इस आधार पर जिलों में आरक्षण सूची तैयार की जा रही है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में आरक्षण व्यवस्था में इलाहाबाद हाइकोर्ट के दखल के बाद यूपी सरकार ने पिछले दिनों नई आरक्षण नीति जारी कर दी। अब इस आधार पर जिलों में आरक्षण सूची तैयार की जा रही है। जानकारी के अनुसार विभिन्न पदों के लिए आरक्षण सूची को अंतिम रूप देने के काम करीब-करीब पूरा हो चुका है।

कई जिलों में आरक्षण की अनंतिम आरक्षण सूची का प्रकाशन आज हो सकता है। माना जा रहा है कि इसके बाद 23 मार्च तक प्रत्याशियों से आपत्तियां ली जाएंगी। 24 से 25 मार्च के बीच आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद पंचायती राज विभाग 26 मार्च की शाम तक अंतिम आरक्षण सूची सार्वजनिक कर देगा ।

आरक्षण की नई लिस्ट के समय से प्रकाशन को लेकर पूरा सरकारी अमला लगातार जुटा हुआ है। सूची फाइनल होने के बाद जहां ब्लॉक पर ग्राम प्रधान व बीडीसी की आरक्षण की सूची चस्पा की जाएगी। वहीं जिला पंचायत सदस्य के सदस्यों आरक्षण की सूची डीपीआरओ दफ्तर तथा जिला पंचायत दफ्तर पर देखी जा सकेगी।

UP panchayat election: कौन सी सीट किस जात‍ि वर्ग को हो सकती है आरक्षित,  यहां जानें हर ड‍िटेल | big news on up gram panchayat election 2021  reservation list Know How will

23 मार्च तक ली जाएगी आपत्तियां

जानकारी के अनुसार आज सूची जारी होते ही 21 से 23 मार्च तक इन पर आपत्तियां ली जाएंगी। 24 मार्च से 25 मार्च तक आपत्तियों का निस्तारण करते हुए अंतिम सूची को तैयार किया जाएगा। इस संबंध में अमेठी डीपीआरओ श्रेया मिश्रा ने कहा कि अमेठी में अनंतिम सूची शनिवार या रविवार को जारी कर दी जाएगी।

बता दें शासन की ओर से साल 2015 की आरक्षण नीति में किए गए संशोधन के बाद अमेठी में पंचायत आरक्षण की सूची पिछले 2 मार्च को जारी की गई थी। उस सूची में जिले की कुल 682 ग्राम पंचायतों में से 100 सीटें अनुसूचित जाति और 56 सीटें अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित की गई थीं। इसी तरह 644 सीटें अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाएं, 117 सीटें अन्य पिछड़ा वर्ग और 112 सीटें महिला के लिए आरक्षित की गई थीं। जिले में 233 सीटें अनारक्षित रखी गई थीं।

यह भी पढ़ें: Birthday Special : जब Alka Yagnik ने Amir Khan को भगाया था स्टूडियो से बाहर, फिर कहना पड़ा था ‘Sorry’

Related Articles

Back to top button