UP Panchayat Elections 2021: निर्वाचन आयोग की नई गाइड लाइंस, अब इतने लोग लड़ सकते है प्रधानी

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) के लिए सरगर्मी बढ़ने लगी है, तारीखों का ऐलान भले ही ना हुआ हो, लेकिन प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए मैदान में उतर चुके है। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने भी इस बार के पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में कोई अपना भाग्य आजमाने से वंचित ना रह जाए, इसके लिए नई गाइड लाइंस जारी किया है। जिसके मुताबिक अब पंचायत चुनाव में ज्यादा से ज्यादा प्रत्याशी चुनाव लड़ सकेंगे।

सूत्रों के अनुसार इस बार के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) में ग्राम प्रधान के लिए 57 लोग लोग पर्चा भर सकेंगे, पहले यह संख्या केवल 47 थी। इसके अलावा वार्ड सदस्य के लिए 18 लोग, क्षेत्र पंचायत सदस्य बीडीसी के लिए 36 लोग, तथा जिला पंचायत सदस्य के लिए 53 लोग पर्चा भर सकेंगे। पहले यह संख्या 45 से 47 रहा करती थी। राज्य निर्वाचन आयोग के इस निर्णय के पीछे बताया जा रहा है कि पहले प्रत्याशी ज्यादा होने की वजह से कई लोग चुनाव लड़ने से वंचित रह जाते थे।

बता दें कि इस बार के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी, वार्ड मेंबर और जिला पंचायत सदस्य के लिए अलग – अलग नियमावली होगी। वहीं निर्वाचन आयोग ने प्रय्तेक गांव को निर्वाचन क्षेत्र बनाने के साथ उनकी संख्या में भी इजाफा किया है।

चार से ज्यादा पर्चा भरने पर स्वतः समाप्त होगी दावेदारी

निर्वाचन आयोग की नई गाइड लाइंस के अनुसार इस बार के पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी , क्षेत्र पंचायत सदस्य  के चुनाव में एक व्यक्ति चार से ज्यादा पर्चा नहीं भर सकता, चार से ज्यादा पर्चा भरने पर्व उम्मीदवार की दावेदारी स्वतः समाप्त हो जाएगी। पंचायत चुनाव की नई गाइड लाइंस (New guide lines) आ जाने के बाद यह तय माना जा रहा है कि इस बार के चुनाव में उम्मीदवारों की संख्या पहले से ज्यादा होगी।

इसे `भी पढ़े: 29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में होगी बैठके

Related Articles

Back to top button