UP Police Recruitment: दरोगा के इतने पदों पर होगी Direct भर्ती, जानिए कब शुरु होंगे आवेदन

उत्तर प्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक ( गोपनीय ), सहायक उपनिरीक्षक ( क्लर्क ) और सहायक उपनिरीक्षक ( लेखा ) के पदों पर सीधी भर्तियां हो रही हैं।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक ( गोपनीय ), सहायक उपनिरीक्षक ( क्लर्क ) और सहायक उपनिरीक्षक ( लेखा ) के पदों पर सीधी भर्तियां हो रही हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफकेशन के अनुसार कुल 1329 रिक्त पदों को भरा जाना है। आवेदन प्रक्रिया एक मई से शुरू होगी। अभ्यर्थियों को uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत- 01 मई
आवेदन की अंतिम तिथि- 31 मई

आवेदन करने के लिए पदों का विवरण

कुल पद- 1329

पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) – 327
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) – 644
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) – 358

आवेदन के लिए शुल्क

400 रुपये

आयु सीमा

21 से 28 वर्ष तक

आवेदन करने के लिए योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके अलावा अभ्यर्थी को कम्प्यूटर पर हिन्दी/अंग्रेजी टाइपिंग में दक्ष होने के साथ ही मान्यता प्राप्त संस्था नाइलेट सोसायटी से ओ लेवल कम्प्यूटर परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

up police recruitment 2021 sarkari naukri up police government jobs - India  TV Hindi News

शारीरिक मापदंड

सामान्य/अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 163 सेंटीमीटर है। अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 156 सेंटीमीटर है। सामान्य/अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों के अभ्यर्थियों के लिए सीने की न्यूनतम माप बिना फुलाए 77 सेंटीमीटर और फुलाने पर 82 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: सरकारी कार्यक्रम में शिरकत करने वाले 20 शिक्षक Corona Positive, CM भी थे मौजूद

अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए बिना फुलाए सीना 75 सेंटीमीटर और फुलाने के बाद 80 सेंटीमीटर होना चाहिए। सीने का फुलाव न्यूनतम पांच सेंटीमीटर अनिवार्य है। सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जातियों की महिला अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। अनुसूचित जनजाति की महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम लंबाई 145 सेंटीमीटर है। महिला अभ्यर्थियों का न्यूनतम वजन 40 किलोग्राम होना चाहिए।

भर्ती प्रक्रिया

सबसे पहले 400 अंकों की लिखित परीक्षा होगी. जिसमें सामान्य हिंदी, कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य जानकारी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि परीक्षा और तार्किक परीक्षा से संबंधित 100-100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक मानक परीक्षा और फिर टाइपिंग टेस्ट देना होगा।

यह भी पढ़ें: 8वीं पास के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे में निकली इतने पदों पर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

Related Articles

Back to top button