UP: सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के लिए 10 करोड़ रूपये स्वीकृत

लखनऊ: सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 प्रावधानित सम्पूर्ण धनराशि 10 करोड़ रूपये परियोजना के कार्यों पर खर्च करने के लिए प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष सिंचाई विभाग के निवर्तन पर रखे जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

इस संबंध में विशेष सचिव सिंचाई मुश्ताक अहमद की ओर से 05 जुलाई, 2021 को आवश्यक शासनादेश जारी कर दिया गया है। शासनादेश में कहा गया है कि परियोजना पर तकनीकी स्वीकृति प्राप्त करने के बाद ही कार्य शुरू कराया जाए। इसके अलावा निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराया जाए। धनराशि व्यय करते समय वित्तीय निर्देशों का कड़ाई से पालन करना जरूरी है।

स्वीकृति धनराशि का उपयोग इसी परियोजना पर ही किया जाए। अन्यथा की स्थिति में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर इसका पूरा उत्तरदायित्व विभाग पर होगा। इसके अलावा प्रस्तावित कार्यों की डुप्लीकेसी को रोकने की दृष्टि से प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि यह कार्य पूर्व में किसी अन्य योजना अथवा कार्यक्रम के अन्तर्गत न तो स्वीकृत है और न वर्तमान में किसी अन्य योजना अथवा कार्यक्रम में आच्छादित किया जाना प्रस्तावित है। कार्य की विशिष्टियां, मानक तथा गुणवत्ता की जिम्मेदारी विभाग की होगी।

ये भी पढ़ें : 2029 में भारतीय गणराज्य का क्या होगा भविष्य? मुश्किल हालातों से निकलकर कौन बनेगा PM?

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles