IPL
IPL

UP Scholarship: इस बार यूपी के स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेगी छात्रवृत्ति

यूपी में कक्षा दस से ऊपर की कक्षाओं और अन्य व्यासायिक पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं को Scholarship और फीस भरपाई की राशि दो किस्तों में मिलेगी।

लखनऊ: यूपी ( Uttar Pradesh ) में कक्षा दस से ऊपर की कक्षाओं और अन्य व्यासायिक पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति ( Scholarship ) और फीस भरपाई की राशि दो किस्तों में मिलेगी।

समाज कल्याण विभाग ( Social Welfare Department ) के सहायक निदेशक सिद्धार्थ मिश्र ( Siddharth Mishra ) ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इस नई छात्रवृत्ति योजना के तहत राज्य सरकार ( state government ) और केंद्र सरकार ( central government ) अलग-अलग हिस्सों में स्टूडेंट्स को राशि प्रदान करेगी। अनुसूचित जाति ( scheduled caste ) के स्टूडेंट्स की छात्रवृत्ति और फीस भरपाई वितरण पर आने वाले कुल राशि का 40% प्रदेश सरकार देगी और बाकी बचा 60% केन्द्र सरकार तरफ से दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP Polytechnic UPJEE Exam 2021: प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु, 5 जून तक एडमिट कार्ड होगा जारी

जरुरतमंदो को मिलेगा 

सिद्धार्थ मिश्र ( Siddharth Mishra ) के अनुसार- यह योजना अनुसूचित जाति के कक्षा दस से ऊपर की कक्षाओं और एमबीए, इंजीनियरिंग, नर्सिंग, मेडिकल आदि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए है जो स्टूडेंट्स आर्थिक रूप से कमजोर और जरुरतमंद है और अपनी फीस जमा करने में असमर्थ हैं मगर दसवीं के आगे पढ़ना चाहते हैं।

चालू शैक्षणिक सत्र में Scholarship के लिए ऐसे कुल 9 लाख 82 हजार 56 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। अभी तक जिला कमेटी कुल 3.5 लाख स्टूडेंट्स के ब्यौरे का सत्यापन कर चुकी है।

जिन स्टूडेंट्स ने छात्रवृत्ति और फीस भरपाई के लिए आवेदन किया है, सबसे पहले जिला स्तरीय कमेटी उनके आवेदन के सभी ब्यौरे का सत्यापन के करेगी। सब कुछ सही पाए जाने पर छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की जो कुल राशि होगी उसका 40% हिस्सा प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की ओर से उन स्टूडेंट्स के बैंक खातों में भेज दिया जाएगा।

इस पूरे ब्योरे को केन्द्र सरकार ( Central government ) को एनआईसी ( NIC ) एवं एपीआई ( API ) के जरिए ऑनलाइन माध्यम से भेज दिया जाएगा। जिसके बाद केंद्र सरकार 60% छात्रवृत्ति भेजेगी। अगले साल से केन्द्र सरकार द्वारा 60% छात्रवृत्ति राशि अपने आप स्टूडेंट्स ( Students ) के बैंक खातों में भेज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: IPS अधिकारी का डांस वीडियो हुआ वायरल, देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Related Articles

Back to top button