UP Zila Panchayat: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में BJP के इतने प्रत्याशी चुने जाएंगे निर्विरोध

यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष के में 16 जिलों में BJP के प्रत्याशियों का निर्विरोध चुना जाना तय है।

नई दिल्ली: यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष के में 16 जिलों में BJP के प्रत्याशियों का निर्विरोध चुना जाना तय है। दरअसल इनके खिलाफ किसी ने भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। अब सिर्फ औपचारिक तौर पर घोषणा और जीत का प्रमाण पत्र दिया जाना ही बाकी है। अभी तक कुल 17 सीटों में से 16 पर BJP प्रत्याशी और 1 पर समाजवादी पार्टी ( Samajwadi Party ) के प्रत्याशी का निर्विरोध चुना जाना तय है।

इस बीच, सपा ने 11 जिलों के पार्टी अध्यक्षों को उनके पद से हटा दिया है। राज्‍य निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए शनिवार ( 26 जून ) नामांकन पत्र दाखिल करने की तारीख तय की थी। प्रदेश के विभिन्न जिलों में मिली खबर के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ), समाजवादी पार्टी ( सपा ), अपना दल ( एस ) और राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद ) समेत निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपना पर्चा दाखिल किया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा जारी बयान के मुताबिक 17 जिलों में एक ही प्रत्याशी का नामांकन वैध पाया गया है। इस प्रकार इन जिलों के उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है।

अखिलेश यादव ने ट्वीट किया

इस बीच, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ‘‘गोरखपुर व अन्य जगह जिस तरह भाजपा सरकार ने पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों को नामांकन करने से रोका है, वो हारी हुई भाजपा का चुनाव जीतने का नया प्रशासनिक हथकंडा है। भाजपा जितने पंचायत अध्यक्ष बनायेगी, जनता विधानसभा में उन्हें उतनी सीट भी नहीं देगी.’ गोरखपुर से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा प्रत्याशी साधना सिंह ने अपना पर्चा दाखिल किया है। उनके निर्विरोध जीतने की संभावना है क्योंकि सपा प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल नही कर पाए।

कौशांबी से मिली जानकारी के अनुसार जिला पंचायत अध्यक्ष पद हेतु भाजपा से कल्पना सोनकर तथा सपा से विज्मा दिवाकर ने नामांकन दाखिल किया। बसपा से किसी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया।

बलिया से मिली खबर के अनुसार बलिया में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आज भाजपा की सुप्रिया चौधरी व सपा से आनन्द चौधरी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. सपा उम्मीदवार को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने अपना समर्थन दिया है।

यह भी पढ़ें: Sachin Tendulkar के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकती हैं यह महिला क्रिकेटर

Related Articles