यूपी STF को मिली बड़ी कामयाबी, लकड़बग्घों की कंकाल की तस्करी करने वाले गिरफ्तार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश वन संरक्षित जानवरो की तस्करी तेजी से बढ़ती जा रही है। पिछले माह वन विभाग व पुलिस के सयुंक्त अभियान में एक स्नेक तस्कर युवक को गिरफ्तार किया गया था। वहीं अब शनिवार को यूपी एसटीएफ की टीम ने वन विभाग की टीम के सहयोग से सूबे के जनपद वाराणसी से संरक्षित जानवर लकड़बग्घे के कंकाल के साथ पांच तस्करों को गिरफ्तार किया है।

संकटग्रस्त एवं संरक्षित जानवर लकड़बग्घा के कंकाल (हड्डी ) की तस्करी करने वाले गिरोह के पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। इन अभियुक्तों के पास से लगभग ₹20 लाख मूल्य का कंकाल बरामद किया गया। एसटीएफ उत्तर प्रदेश और वन विभाग के संयुक्त अभियान से इन सभी अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार किए अभियुक्त आनंद कुमार सिंह, अरविंद मौर्या , सुदामा, सिपाही, महमूद, इन सभी अभियुक्तों को एसटीएस ने वृंदा होटल के पास रोडवेज बस स्टेशन के पीछे थाना सिगरा जनपद वाराणसी से गिरफ्तार किया। अभियुक्तों के पास से लकड़बग्घा का कंकाल (कुल हड्डी 143) जिसका मूल्य लगभग ₹20 लाख व 5 मोबाइल फ़ोन किए गए बरामद।

वन विभाग की टीम ने बताया कि अब ये भारत मे संरक्षित जीव है। भारत में इनकी संख्या काफी कम हो चुकी है क्योंकि अक्सर किसान इनके मारे मवेशियों पर जहर छिड़क दिया करते थे जिससे इनकी मौत हो जाती थी। लकड़बग्घों को कंकालों के रूप में तब्दील करके अच्छे दामो में बेचने का काम करते है।

Related Articles