अब नहीं रहेगा कोई भी भूखा, ये है ‘प्रभु की रसोई’, मिलेगा मुफ्त में खाना

लखनऊ। योगी सरकार में अब कोई भूखा नहीं रहेगा। क्योंकि जल्द की सरकार ऐसी कैंटीन की शुरुआत करने जा रही है जहां भर पेट खाना सिर्फ 10 रुपये में मिल जायेगा। लेकिन इससे पहले यूपी सरकार की मदद से सहारनपुर के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने एक नई पहल की है। उन्होंने एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जहां हर रोज 300 गरीबों को मुफ्त में एक वक़्त का खाना दिया जायेगा।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल की इस रसोई कई बड़े लोगों के सहयोग से चलाया जायेगा। जिसमे उद्द्यामियों से लेकर बड़े-बड़े सरकारी अफसर और संस्थाएं शामिल होंगी। प्रभु की रसोई के नाम से शुरू होने वाली इस योजना में उद्द्यामियों के सहयोग से चलाया जाएगा, जिसमें सरकारी महकमा और गैर सरकारी संगठन भी अपना सहयोग देंगे।  इस रसोई की शुरुआत 9 अगस्त से होगी।

‘शुरुआत में इस रसोई में दाल, चावल और सब्जी खाने में दी जाएगी। बाद में इसमें रोटी को भी शामिल किया जाएगा। इसके तहत रोजाना 300 गरीबों को मुफ्त में एक वक्त का भोजन करवाया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए सहारनपुर के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान कई संगठन लोगों को फ्री में खाना खिला रहे थे। जिससे इस प्लान की बात दिमाग में आई। फिर मैंने इसकी चर्चा अन्य समाजसेवी संस्थाओं और उद्द्यामियों से की।

उन्होंने बताया कि मेरी बातें सुनने के बाद कई लोग मेरे सहयोग में खड़े होने को तैयार हो गए। उन्होंने बताया कि इस किचन के संचालन के लिए 30 लोगों की एक कमेटी का गठन किया गया है जिसमें एनजीओ के लोगों के अलावा सरकारी अधिकारी भी शामिल होंगे। इस किचन के संचालन के लिए नगर निगम के हॉल का इस्तेमाल किया जाएगा।

आपको बता दें कि योगी सरकार पहले ही अन्नपूर्णा भोजनालय की शुरुआत का ऐलान कर चुकी है यहां करीबों को 5 रुपये में नाश्ता और 10 रुपये में भर पेट खाना देने की व्यस्था की जायेगी। पहले चरण में 23 जिलों में अन्नपूर्णा भोजनालय खोले जाने हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button