अब CBSE के पैटर्न पर होंगे यूपी बोर्ड एक्ज़ाम

0
23exam
File Photo

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंटरमीडिएट स्तर पर कक्षा 11वीं 12वीं के पाठ्यक्रम अलग-अलग कर दिए हैं। पाठ्यक्रम परिषद की वेबसाइट के अलावा सभी स्कूलों की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

अब वर्ष 2017 की बोर्ड परीक्षा में 11वीं के कोर्स से कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा। केवल 12वीं के ही सवाल पूछे जाएंगे, बोर्ड के इस फैसले से छात्रों में खुशी है।

आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, वर्ष 2016 में 11वीं की परिक्षा में इसी कक्षा का कोर्स पूछा जाएगा। इसमें 12वीं कक्षा कोर्स नहीं शामिल किया जाएगा। यह परीक्षा विद्यालय स्तर पर आयोजित होगी। इसी प्रकार परिषद द्वारा वर्ष 2017 की बोर्ड परीक्षा में 12वीं कक्षा का ही कोर्स पूछा जाएगा। इसमें 11वीं का कोर्स नहीं पूछा जाएगा।

वर्ष 2017 की बोर्ड परीक्षा में परिषद ने समस्त विषयों के पाठ्यक्रम को विभाजित किया है। पाठ्यक्रम का विभाजन होने से बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी में आसानी होगी।

ऐसी दशा में परीक्षार्थियों को निर्धारित पाठ्यक्रम के तहत पढ़ाई करके परीक्षा देनी पड़ेगी। साथ ही परीक्षार्थियों को 12वीं की परीक्षा की तैयारी में दिक्कत नहीं उठाना पड़ेगा। माध्यमिक सचिव शैल यादव ने डीआईओएस कार्यालय में पत्र भेज दिया है, जिसकी विभाग तैयारी में जुट गया है।

loading...
शेयर करें