चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश को सौगात, मुफ्त मिलेगा एलपीजी कनेक्शन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 2022 विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी जनता को बड़े बड़े तोहफे देने में लगी हुई है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अगस्त को महोबा में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले (बीपीएल) लाभार्थियों के बीच एलपीजी का कनेक्शन वितरित कर उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत करेंगे। वित्तवर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में पीएमयूवाई योजना के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन के प्रावधान की घोषणा की गई थी।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कार्यक्रम की जानकारी रविवार को दी है। इस अवसर पर सीएम योगी भी उपस्थित रहेंगे। आदिवासी, चाय बागान, अति पिछड़ा वर्ग सहित विभिन्न श्रेणियों की महिलाओं को शामिल किया गया था। पीएमओ ने बताया कि पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस योजना के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

इन वर्षों में मिला इतना एलपीजी कनेक्शन

आपको बता दें कि साल 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत हुई थी। उस समय 5 करोड़ बीपीएल कार्ड धारक महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। साल 2018 में इस योजना के दायरे में दलित, आदिवासी, चाय बागान, अति पिछड़ा वर्ग सहित विभिन्न श्रेणियों की महिलाओं को शामिल किया गया था। आठ करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का नया लक्ष्य 2019 में पूरा कर लिया गया था। इस साल बजट में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अतिरिक्त 1 करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई थी।

 

 

Related Articles