#Upboardresult2018: 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित, यहां देखें सबसे पहले रिजल्ट

लखनऊ। आखिरकार यूपी बोर्ड के लाखों परीक्षार्थियों इंतजार ख़त्म हो जायेगा। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। आप upresults.nic.in या upmspresults.up.nic.in जाकर अपने परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

यूपी बोर्ड

इसके लिए पहले आप अधिकारिक साईट पर जाईये और फिर जिस कक्षा का रिजल्ट चेक करना है, उस पर क्लिक करना होगा, फिर आपके-सामने एक नया पेज खुलेगा। उस पर परीक्षार्थी को अपना रोल नंबर डालना होगा। उसके बाद सबमिट पर क्लिक करें आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

2017 में बोर्ड परीक्षा 16 मार्च को शुरू हुई थी और परिणाम 9 जून को घोषित किया गया था। इस लिहाज से पिछले साल की तुलना में 40 दिन पहले रिजल्ट जारी हो रहे हैं।

इंटरमीडिएट में रत्नेश शुक्ला ने 93.20 फीसदी के साथ टॉप किया है। जबकि इंटरमीडिएट में रत्नेश शुक्ला ने 93.20 फीसदी के साथ टॉप किया है।

इतने छात्रों ने छोड़ी परीक्षा 

आपको बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में 66,37,018 परीक्षार्थी ने नामांकन किया था। इनमें हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 36,55,691 और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 29,81,327 थी। तमाम जांच पड़ताल एक दौरान करीब अस्सी हजार छात्रों को पहले ही बहार कर दिया गया। परीक्षा के दौरान करीब 12 लाख छत्रों ने परीक्षा ही छोड़ दी।

 

Related Articles