UPES के स्टूडेंट्स ने राज्य का नाम रोशन कर हासिल किया पहला स्थान

देहरादून| पेट्रोलियम और ऊर्जा अध्ययन विश्वविद्यालय(UPES) के स्टूडेंट्स ने इस वर्ष अमेरिका के टेक्सास में आयोजित वैश्विक एयरोस्पेस प्रतियोगिता कैससैट में दुनिया भर की 39 टीमों को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। 23 सदस्यीय बहु-डोमेन टीम में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, मैटीरियल साइंस इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेंटेशन और कंट्रोल इंजीनियरिंग एंड डिजाइन अध्ययन विषयों के स्टूडेंट्स शामिल थे।

UPES

UPES के स्टूडेंट्स की सफलता से खुश है देश

विजेता टीम ने अपने प्रोफेसरों -उगर गुवेन और जोजिमस लबाना- के मार्गदर्शन में काम किया था। गुवेन ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा, ” UPES के स्टूडेंट्स का कैनसैट प्रतिस्पर्धा जीतना, हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम की सफलता के बराबर है और यह उन्हें एयरोस्पेस क्षेत्र से जुड़ने पर उनके द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका के लिए तैयार करता है।”

अमेरिकन एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी(एएएस) और अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिक्स एडं एस्ट्रोनॉटिक्स(एआईएए) द्वारा यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। अंतरिक्ष से संबंधित विषयों के साथ कैनसैट एक वार्षिक आयोजित होने वाली डिजाइन-बिल्ड-फ्लाई प्रतियोगिता है।

यह भी पढ़ें : मौसम विभाग का अलर्ट, उत्तराखंड में अगले 48 घंटे हो सकते हैं भारी

यह प्रतियोगिता विद्यार्थियों की उनके विषय की जानकारी और विशेषज्ञता के अलावा विश्लेषणात्मक, रचनात्मकता, निर्णय क्षमता, समस्या सुलझाना और सहयोगात्मक कौशल की परीक्षा लेती है। कैनसैट 2017 में प्रिंस्टन विश्वविद्यालय, मैनचैस्टर विश्वविद्यालय, अलाबामा विश्वविद्यालय, वीआईटी विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय विमानन अकादमी जैसी संस्थाओं के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button