उत्तराखंड के अस्पतालों की तस्वीर बदलने शुरू होगा कायाकल्प ऑपरेशन

utt-health-1

रुद्रपुर। प्रदेश के अस्पतालों की तस्वीर बदलने के लिये केंद्र सरकार ने ऑपरेशन कायाकल्प चलाने की तैयारी की है। इसके तहत पब्लिक सेवाओं के लिए आठ मानक तय किए जाएंगे। इन आठ मानकों के आधार पर राज्य के अस्पतालों का सेवा के क्षेत्र में नंबर तय होंगे। पहले स्थान पर रहने वाले जिला अस्पताल को केंद्र सरकार पांच लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि भी देगी। दूसरे चरण में यह अभियान सीएचसी और पीएचसी में शुरू किया जायेगा।

ये भी पढ़ें – उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में एमआर की एंट्री बैन

utt-health-3

राज्य में मौजूदा समय में 17 जिला और उप जिला अस्पताल हैं। जबकि जिले में जवाहर लाल नेहरू जिला और काशीपुर लक्ष्मण दत्त भट्ट उप जिला अस्पताल है। इन अस्पतालों में मरीजों को बेहतर सुविधायें और सेवायें देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही ऑपरेशन कायाकल्प शुरू करने जा रही है। इसका उद्देश्य सरकारी अस्पतालों में मरीजों को इलाज के लिए प्रेरित करना है।

utt-health-6

इसके तहत आठ ¨बिंदुओं पर इंश्योरेंस इन पब्लिक हेल्थ फैसिलिटी की एक चेक लिस्ट बनेगी। इस सूची में सर्विस प्रोविजन, मरीजों के अधिकार, इनपुट, सहायता सेवायें, क्लीनिकल सर्विसेज, इंफेक्शन कंट्रोल, क्वालिटी मैनेजमेंट और आउट कम इंडीकेटर शामिल किए गए हैं।

ये भी पढ़ें – सरकारी अस्पताल ऐसे ले सकते हैं 50 लाख रुपए

utt-health-5

डीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित

सुविधाओं की देखरेख के लिये डीएम की अध्यक्षता में एक क्वालिटी एश्योरेंश कमेटी गठित की जायेगी। ये कमेटी रोजाना मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की रिपोर्ट लेगी। इसके बाद अस्पतालों की रेटिंग और नंबर तय करने के लिए केंद्र सरकार से एक कमेटी निरीक्षण के लिए आएगी। आठ बिंदुओं पर खरा उतरने वाले राज्य के जिला और उप जिला अस्पतालों को नंबर दिये जायेंगे। जो अस्पताल मरीजों को सुविधाएं देने में पहले स्थान पर रहेगा उसे केंद्र सरकार पांच लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि भी देगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button