सूर्यदेव के मघा नक्षत्र में आने से इस राशी पर पड़ेगा ज्यादा प्रभाव

0

नई दिल्ली। सावन के महीने में राशियों पर कई तरह के अच्छे और बुरे प्रभाव पड़ रहे है, सावन के माह में सभी राशियों पर शिव की कृपा बनी हुई है। साप्ताहिक राशिफल के साथ ही सावन भी है जिसमें सूर्य मघा नक्षत्र में प्रवेश करेगा जिसका असर हर राशी के जातकों पर पड़ेगा। 17 अगस्त को सुबह 06:51 पर सूर्यदेव मघा नक्षत्र में प्रवेश कर चुके हैं और 30 अगस्त को पूरा दिन पार करके देर रात 02:53 तक सूर्यदेव यहीं पर रहेंगे। आयिए आपको बताते है राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव।

मेष राशि
इस सप्ताह के आरंभ में आपकी राशि से पंचम भाव में चंद्रमा रहेगें। संतान व लाइफ पार्टनर के साथ अपने संबंधों को लेकर खुश रहेंगें। अविवाहित जातकों की रोमांटिक लाइफ अच्छी रहने की उम्मीद इस हफ्ते कर सकते हैं। किसी विशेष क्षेत्र में ज्ञान हासिल करने की आवश्यकता पड़ सकती हैं। इस समय आपमें गजब का उत्साह रहेगा। दृढ़ निश्चयी रहेंगें।
सप्ताह के मध्य में थोड़ी थकावट महसूस हो सकती है। अपने कामकाज के लिये भी दूसरों पर निर्भर कर सकते हैं। इस समय हो सकता है धन खर्च करने के मामले में भी आप अपने विवेक से काम न लें। कुल मिलाकर इस दिनों में आपको संभल कर रहने की आवश्यकता रहेगी। उतर्राध के दिनों में आप काफी ऊर्जावना रहेंगें।

इस समय चंद्रमा जहां आपकी राशि से सप्तम भाव में रहेंगें। वहीं सूर्य भी पंचंम भाव में स्वराशिगत हो रहे हैं। आपके अंदर अहंकार की प्रवृति हावि रह सकती है इससे बचने का प्रयास करें। हालांकि नाम व शोहरत भी आपको इस समय मिल सकती है। सप्ताहांत पर चंद्रमा के अष्टम होने से नकारात्मक विचार हावि रह सकते हैं। आपकी सोच भी थोड़ी रूढ़ीवादी हो सकती है अपनी इस सोच में बदलाव लाने का प्रयास करें। वीकेंड पर आप एक अजीब सी घुटन महसूस कर सकते हैं जिससे मुक्ति पाने की तीव्र इच्छा भी आपमें रहेगी।

वृष राशि
करीबी लोगों में आपकी चर्चाएं चल सकती हैं। सप्ताह के अंतिम दिनों में चंद्रमा सप्तम भाव में आ रहे हैं। इस समय आपको थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। विशेषकर दांपत्य जीवन में। अपने पार्टनर से कोई ऐसी बात न कहें जिससे उनकी भावनाओं को ठेस पंहुचे। इस हफ्ते वृष राशि वालों के लिये सप्ताह के आरंभ में चंद्रमा का गोचर राशि से चतुर्थ भाव में हो रहा है। अहंकार की प्रवृति आप पर हावि रह सकती है। स्वयं को सौभाग्यशाली भी महसूस कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य दिनों में आपको किसी खास विषय में अपनी जानकारी, अपने ज्ञान, अपने कौशल को बढ़ाने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। इस समय अपने पार्टनर, अपने बच्चों के साथ भी समय व्यतीत करें तो बेहतर रहेगा।

सप्ताह के उतर्राध में आप अपने भविष्य को लेकर चिंतित रह सकते हैं। इस समय चंद्रमा आपकी राशि से छठे घर में रहेंगें हालांकि सूर्य के चतुर्थ भाव में आने से यह समय आपके लिये लाभकारी योग बना रहा है। माता की सेहत को लेकर यदि चिंतित रहे हैं तो उनकी सेहत में सुधार होने से आपको राहत मिल सकती है। करियर में भी एक नये मुकाम की ओर आगे बढ़ सकते हैं।

मिथुन राशि
यह सप्ताह आपके लिये सामाजिक सक्रियताओं वाला रह सकता है। हालांकि सप्ताह के आरंभ में आप अपने संबंधों को लेकर थोड़ा असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। इस समय चंद्रमा आपकी राशि से तीसरे स्थान में रहेंगें। छोटी छोटी बातों को लेकर भी आप हंगामा खड़ा कर सकते हैं। इससे बचें तो बेहतर है। सप्ताह के मध्य में सुख भाव में चंद्रमा आपमें नकारात्मकता ला सकते हैं। शारीरिक तौर पर थकावट भी महसूस कर सकते हैं। किसी करीबी की बात आपके दिल को ठेस पंहुचा सकती है।

सप्ताह के उतर्राध में चंद्रमा पंचम भाव में रहेंगें। घरेलू माहौल गरम रह सकता है जिससे शांत रखना आपके लिये चुनौतिपूर्ण रह सकता है। इसी समय सूर्य आपकी राशि से तीसरे भाव में आ रहें हैं जिससे कार्यस्थल पर आपकी चुनौतियां बढ़ सकती हैं। हालांकि छोटे भाई बहनों का सहयोग भी आपको मिल सकता है। कामकाज को लेकर छोटी मोटी यात्राएं भी आपको करनी पड़ सकती हैं। स्वास्थ्य बढ़िया बने रहने की उम्मीद भी कर सकते हैं। सप्ताह के अंतिम दिनों में चंद्रमा छठे घर में होंगें। वीकेंड पर आपका आत्मबल मजबूत रहेगा जिससे आप अपनी बात सपष्ट रूप से रख सकते हैं। स्वयं की उपलब्धियों पर गौरवान्वित भी महसूस कर सकते हैं।

कर्क राशि
कर्क राशि वालों के लिये राशि स्वामी चंद्रमा सप्ताह के आरंभ में दूसरे स्थान पर रहने से एकाग्रता में कमी रह सकती है। संबंधों को लेकर निराश रह सकते हैं विशेषकर अपने पार्टनर से नाखुश रहने की प्रबल संभावनाएं हैं। संतानशुदा विवाहित जातक अपने बच्चों की सेहत को लेकर चिंतित रह सकते हैं। सप्ताह के मध्य में कार्यस्थल पर आपके विरोधी, विपक्षी हावि रह सकते हैं। इस समय पराक्रम के चंद्रमा रहने से आप अपने कृत्यों को लेकर भी निराश हो सकते हैं। धार्मिक कार्यों से भी विमुख होने का मन बना सकते हैं। भगवान पर से भी आपका विश्वास डगमगा सकता है।

सप्ताह के उतर्राध में चंद्रमा सुख भाव में रहेंगें। इस समय आप अपने पार्टनर की हरकतों से परेशान हो सकते हैं। उनका व्यवहार आपको निराश कर सकता है। आपकी भावनाएं आहत हो सकती हैं। घरेलू चिंताएं भी आपके व्यवहार में चिड़चिड़ापन ला सकती हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि सूर्य इसी समय आपकी राशि से गोचर कर धन भाव में आ जायेंगें जहां वे आपके लिये धन प्राप्ति के योग बना रहे हैं। बचत करने में पिछले कुछ समय से आपको दिक्कत का सामना करना पड़ा है तो इस समय आपको कामयाबी मिल सकती है। आपकी कमन्यूनिकेशन स्किल भी अच्छी रहने के आसार हैं। स्वास्थ्य सामान्य बने रहने की उम्मीद भी आप कर सकते हैं।

सिंह राशि
सिंह राशि वालों के लिये यह सप्ताह मिले जुले परिणाम लेकर आ सकता है। सप्ताह के आरंभ में चंद्रमा का गोचर आपकी ही राशि में हो रहा है जिसके संकेत हैं कि आपका स्यवं के प्रति अनुराग जाग सकता है। आप अपने आप से प्यार करने लगेंगें। नई नई जगहों पर जाने की इच्छा भी जागृत हो सकत है। इस समय आप काफी जिज्ञासु स्वभाव वाले रह सकते हैं।

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा धन भाव में आ जायेंगें। जिससे शत्रु, विरोधी, विपक्षी आपके लिये चुनौतिपूर्ण माहौल बना सकते हैं। इस समय आपकी निर्णय लेने की क्षमता भी थोड़ी कम रहेगी आप किसी न किसी दुविधा में पड़ सकते हैं बेहतर रहेगा किसी खास दोस्त जिसका अनुभव भी रहा हो उक्त मामले में, से सलाह लें या फिर थोड़ा इंतजार कर सकते हैं क्योंकि जल्द ही सूर्य आपकी राशि में आ जायेंगें जिसके पश्चात आपमें एक गजब का आत्मविश्वास जागेगा। आप अपने भले बूरे की पहचान अच्छे से कर सकेंगें जाहिर है निर्णय भी ऐसे में बढ़िया ही लेंगें। राजनीति से जुड़े जातकों के लिये समय बहुत अच्छा कहा जा सकता है। हालांकि

तृतीय स्थान में चंद्रमा संकेत कर रहे हैं कि प्रेम प्यार के मामले में समय अनुकूल नहीं है फिलहाल काम पर अपने करियर पर ज्यादा फोकस करें तो लाभ में रहेंगें। सप्ताह के अंतिम दिनों में चंद्रमा सुख भाव में रहेंगें। शारीरित तौर पर कमजोरी अनुभव हो सकती है। अपने निर्णयों को लेकर संदेह हो सकता है कि ठीक किया या गलत किया लेकिन घबराएं नहीं राशि स्वामी सूर्य आपका साथ देंगें।

कन्या राशि
आपकी राशि के लिये यह सप्ताह उत्साहजनक कहा जा सकता है। विशेषकर सप्ताह की शुरुआत काफी अच्छी रह सकती है। आपको मेहमानवाजी करने की खुशी मिल सकती है। पार्टनर व बच्चों के प्रति आपका प्रेम और प्रगाढ़ हो सकता है। किसी क्षेत्र विशेष में प्रशिक्षण लेने का विचार बना सकते हैं। परिजनों के प्रति अपने दायित्वों को समझ सकते हैं। हालांकि चंद्रमा के 12वें भाव में रहने से यह समय खर्चीला भी रहेगा।
सप्ताह के मध्य में चंद्रमा के आपकी ही राशि में आने पर प्रतिस्पर्धि आप पर हावि रह सकते हैं। आप स्वयं को प्रताड़ित, तनावग्रस्त भी महसूस कर सकते हैं। आपको लग सकता है कि आप यहां के लिये बने ही नहीं हैं। लेकिन परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

जल्द ही चंद्रमा आगे बढ़ेंगें और धन भाव में चले जायेंगें जिससे आपका मूड रोमांटिक होगा, आपमें एक नई ऊर्जा का संचार होगा। जलाशयों के नजदीक मनोरम दृश्यों का आनंद लेने का विचार भी आप इस समय बना सकते हैं। हालांकि 12वें भाव में सूर्य के आने से इन सब में धन खर्च होने के आसार भी नज़र आ रहे हैं। आत्मबल में भी कमी हो सकती है, मानसिक तौर पर भी थोड़ी अस्थिरता महसूस कर सकते हैं। इस समय थोड़ा सचेत भी रहें कोई आपको हानि पंहुचाने के प्रयास भी कर सकता है। अपनी सेहत का भी ध्यान रखें हालांकि तमाम परिस्थितियों में जीवनसाथी का साथ आपकी हिम्मत को बनाए रखेगा। सप्ताहांत पर चंद्रमा के पराक्रम में होने पर आपको किसी आक्समिक समारोह में शिरकत करनी पड़ सकती है जिसके लिये हो सकता है आप मानसिक तौर पर बिल्कुल भी तैयार न हों।

तुला राशि
तुला राशि वालों के लिये यह सप्ताह थोड़ा सुस्त कहा जा सकता है। विशेषकर शुरुआती दिनों में आपके दिमाग में नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं। आप मन काफी अशांत रह सकता है जिससे हो सकता है आप आंतरिक शांति के लिये तड़प उठें। पार्टनर के सहयोग की भी अपेक्षा इस समय आप रख सकते हैं।

चंद्रमा आपकी राशि से लाभ घर में इन शुरुआती दिनों में रहेंगें। मध्य दिनों में व्यय घर में चंद्रमा आपके आत्मबल में कमी लायेंगें। आप छोटे छोटे कार्यों के लिये भी दूसरों पर निर्भर रह सकते हैं। शारीरिक तौर पर भी कमजोर महसूस कर सकते हैं। हाल ही में हुई किसी घटना के लिये आप स्वयं को जिम्मेदार मानते हुए उसके लिये पश्चाताप कर सकते हैं। सप्ताह के उतर्राध में चंद्रमा आपकी ही राशि मे आ जायेंगें जिससे आपमें कुछ आत्मविश्वास आयेगा। विशेषकर परिजनों की सपोर्ट आपके हौसले को बढ़ाने वाली रहेगी।

रोमांटिक लाइफ की बात करें तो विपरीतलिंगी के प्रति आपका आकर्षण कम ही रहेगा। हालांकि काम का अतिरिक्त दबाव भी इस समय आप पर पड़ सकता है। इसी समय सूर्य के लाभ घर में आने से परिस्थियां आपके अनुकूल बन सकती हैं। गत दिनों से यदि कोई काम रूका हुआ है तो इस समय उसके बनने के आसार बन रहे हैं।

रोमांटिक लाइफ भी काफी उत्साहजनक कही जा सकती है। सप्ताह के अंतिम दिनों में आप काफी आरामपरस्त रह सकते हैं। वीकेंड का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं। इस समय चंद्रमा धन भाव में रहेंगें। आउट ऑफ बॉक्स आइडियाज़ इस समय आपके ज़हन में आ सकते हैं।

वृश्चिक राशि
आपकी राशि से लिये सप्ताह के आरंभ में चंद्रमा का गोचर कर्मभाव में हो रहा है। कामकाज का दबाव शुरुआती दिनों में बढ़ सकता है। इस समय आपका स्वभाव भी चिड़चिड़ा रह सकता है। छोटी छोटी बातों को लेकर आप आवेश में आ सकते हैं। प्रतिस्पर्धी भी आपकी चिंता बढ़ा सकते हैं।

सप्ताह के मध्य दिनों में आपको किसी बात का पछतावा हो सकता है। आप स्वयं को जिम्मेदार मान सकते हैं। इस समय चंद्रमा 11वें स्थान में रहेंगें। निर्णय लेने की क्षमता कम रहेगी। आप काफी भावुक भी इस समय रह सकते हैं किसी खास द्वारा आपकी भावनाएं आहत भी हो सकती हैं।

सप्ताह के उतर्राध में आप स्वयं की उपलब्धियों पर एक संतुष्टि महसूस कर सकते हैं। गौरव का अनुभव कर सकते हैं। किसी झील, झरने, समुद्री क्षेत्र के भ्रमण की योजना भी बना सकते हैं। इन्हीं दिनों में सूर्य भी आपकी राशि से कर्मभाव में प्रवेश करेंगें जो कि आपकी प्रोफेशनल लाइफ के लिये काफी लाभकारी संकेत कर रहे हैं। अपने कद, पद व वेतन में वृद्धि की उम्मीद लगा सकते हैं। आपका आत्मबल भी काफी मजूबत रहेगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में आप काफी स्वाभिमानी रहेंगें। आप चाहेंगें कि जैसे आप दूसरों की इज्ज़त करते हैं दूसरे भी आपको वही सम्मान दें।

धनु राशि
धनु राशि के लिये सप्ताह के आरंभ में चंद्रमा भाग्य स्थान में गोचर करेंगें जिसके संकेत हैं कि यह सप्ताह आपके लिये काफी उत्साहजनक, काफी रचनात्मक रहने वाला है। इस समय आप धन प्राप्ति के भी कुछ रचनात्मक जरिये ढूंढ सकते हैं। अपने माता-पिता के प्रति भी आभार प्रकट करने का मन हो सकता है। आपको उन पर गर्व की अनुभूति हो सकती है।

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा कर्मभाव में आ जायेंगें। यह समय आपके लिये थोड़ा निराशाजनक कहा जा सकता है क्योंकि हो सकता है इस समय आपको अपेक्षित परिणाम न मिलें। आत्मबल में भी कमी हो सकती है। सप्ताह के उतर्राध में सूर्य के भाग्य स्थान में आने से पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है। भाग्य का भी पूरा साथ आपको रहेगा। घर पर किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। परिजनों के साथ किसी पर्वतीय क्षेत्र के भ्रमण का कार्यक्रम भी बना सकते हैं।

चंद्रमा इस समय लाभ घर में रहेंगें जिससे आप अपनी क्षमताओं को पहचान सकेंगें। घर से लेकर दफ्तर तक आपकी रणनीति सफल रहने के आसार हैं। सप्ताहांत पर चंद्रमा के व्यय भाव में आने पर आपमें लालच की प्रवृति थोड़ी बढञ सकती हैं। परिजनों विशेषकर माता-पिता की सेहत को लेकर भी आप चिंतित रह सकते हैं। अपनी शारीरिक क्षमता को लेकर भी आपमें हो सकता है आत्मविश्वास की कमी रहे।

मकर राशि
मकर राशि वालों के लिये सप्ताह के आरंभ में चंद्रमा अष्टम भाव में रहेंगें। यह समय आपके लिये स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा परेशानी वाला रह सकता है। कामकाज में भी हो सकता है आपका मन न लगे। आपके लिये सलाह है कि कार्यस्थल पर थोड़ी सतर्कता बरतें अन्यथा वरिष्ठ अधिकारियों के कोप का भाजन भी बनना पड़ सकता है।

सप्ताह के मध्य में भाग्य में चंद्रमा के आने से आपके लिये समय लाभकारी रहने के योग तो बन रहे हैं लेकिन इस समय आपको अपनी एकाग्रता बनाए रखना चुनौतिपूर्ण रह सकता है। पार्टनर से रिश्ते को लेकर थोड़ा निराश रह सकते हैं। विवाहित संतानशुदा जातक बच्चों को लेकर चिंतित रह सकते हैं।

सप्ताह के उतर्राध में आप पर कामकाज का दबाव कुछ ज्यादा रह सकता है। टारगेट पूरे करने को लेकर आपका तनाव बढ़ सकता है। इसी समय सूर्य के अष्टम भाव में आने से स्वास्थ्य को लेकर दिक्कत बढ़ सकती है। दिल के मरीज़ अतिरिक्त सावधानी बरतें। आत्मबल में भी कमी रहेगी। निर्णय लेने में परेशानी महसूस कर सकते हैं। सप्ताह के अंतिम दिनों में किसी खास की ओर आपका आकर्षण बढ़ सकता है। लाभ घर में चंद्रमा आर्थिक लाभ के संकेत भी कर रहे हैं।

धनु राशि
धनु राशि के लिये सप्ताह के आरंभ में चंद्रमा भाग्य स्थान में गोचर करेंगें जिसके संकेत हैं कि यह सप्ताह आपके लिये काफी उत्साहजनक, काफी रचनात्मक रहने वाला है। इस समय आप धन प्राप्ति के भी कुछ रचनात्मक जरिये ढूंढ सकते हैं। अपने माता-पिता के प्रति भी आभार प्रकट करने का मन हो सकता है। आपको उन पर गर्व की अनुभूति हो सकती है।

सप्ताह के मध्य में चंद्रमा कर्मभाव में आ जायेंगें। यह समय आपके लिये थोड़ा निराशाजनक कहा जा सकता है क्योंकि हो सकता है इस समय आपको अपेक्षित परिणाम न मिलें। आत्मबल में भी कमी हो सकती है। सप्ताह के उतर्राध में सूर्य के भाग्य स्थान में आने से पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है। भाग्य का भी पूरा साथ आपको रहेगा। घर पर किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। परिजनों के साथ किसी पर्वतीय क्षेत्र के भ्रमण का कार्यक्रम भी बना सकते हैं।

चंद्रमा इस समय लाभ घर में रहेंगें जिससे आप अपनी क्षमताओं को पहचान सकेंगें। घर से लेकर दफ्तर तक आपकी रणनीति सफल रहने के आसार हैं। सप्ताहांत पर चंद्रमा के व्यय भाव में आने पर आपमें लालच की प्रवृति थोड़ी बढञ सकती हैं। परिजनों विशेषकर माता-पिता की सेहत को लेकर भी आप चिंतित रह सकते हैं। अपनी शारीरिक क्षमता को लेकर भी आपमें हो सकता है आत्मविश्वास की कमी रहे।

मकर राशि
मकर राशि वालों के लिये सप्ताह के आरंभ में चंद्रमा अष्टम भाव में रहेंगें। यह समय आपके लिये स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा परेशानी वाला रह सकता है। कामकाज में भी हो सकता है आपका मन न लगे। आपके लिये सलाह है कि कार्यस्थल पर थोड़ी सतर्कता बरतें अन्यथा वरिष्ठ अधिकारियों के कोप का भाजन भी बनना पड़ सकता है।

सप्ताह के मध्य में भाग्य में चंद्रमा के आने से आपके लिये समय लाभकारी रहने के योग तो बन रहे हैं लेकिन इस समय आपको अपनी एकाग्रता बनाए रखना चुनौतिपूर्ण रह सकता है। पार्टनर से रिश्ते को लेकर थोड़ा निराश रह सकते हैं। विवाहित संतानशुदा जातक बच्चों को लेकर चिंतित रह सकते हैं।

सप्ताह के उतर्राध में आप पर कामकाज का दबाव कुछ ज्यादा रह सकता है। टारगेट पूरे करने को लेकर आपका तनाव बढ़ सकता है। इसी समय सूर्य के अष्टम भाव में आने से स्वास्थ्य को लेकर दिक्कत बढ़ सकती है। दिल के मरीज़ अतिरिक्त सावधानी बरतें। आत्मबल में भी कमी रहेगी। निर्णय लेने में परेशानी महसूस कर सकते हैं। सप्ताह के अंतिम दिनों में किसी खास की ओर आपका आकर्षण बढ़ सकता है। लाभ घर में चंद्रमा आर्थिक लाभ के संकेत भी कर रहे हैं।

 

 

loading...
शेयर करें