UPTET Latest News: सरकार ने UPTET में किया बदलाव, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

UPTET सर्टिफिकेट की वैधता को भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आजीवन वैधता दी जाए।

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने UPTET सर्टिफिकेट की वैधता को जीवन भर के लिए बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। योगी कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा हाल ही में एक ट्वीट में UPTET पास सर्टिफिकेट  को लेकर सारी अटकलों पर विराम लगा दिया है। इस ट्वीट के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा कि DLEd कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया पहले की तरह रखी जाए और उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ( UPTET ) सर्टिफिकेट की वैधता को भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आजीवन वैधता दी जाए।

बता दें इससे पहले भारत के शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’द्वारा की गई घोषणा के बाद UPTET सर्टिफिकेट की वैधता में विस्तार का निर्णय लिया गया है। 3 जून को शिक्षा मंत्री ने TET Certificate की वैधता बढ़ाने की घोषणा की। उनके ट्वीट के बाद राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ( NCTE ) ने भी TET Certificate की वैधता के विस्तार के संबंध में राज्य सरकारों / केंद्रशासित प्रदेशों के सभी संबंधित सचिवों / शिक्षा आयुक्तों को नोटिस जारी किया है।

इतना ही नहीं यह भी बताया गया है कि अधिकारियों को उन छात्रों के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की आवश्यकता है जिनके सात वर्ष बीत चुके हैं। अधिकारियों को उन छात्रों के लिए या तो पुनर्मूल्यांकन करना होगा या एक नया TET Certificate प्रदान करना होगा। शिक्षा मंत्री द्वारा लिए गए निर्णय के बाद बिहार राज्य शिक्षा विभाग ने Bihar TET Certificate की वैधता को जीवन भर के लिए बढ़ा दिया है। उम्मीदवारों के लिए एक प्रमुख लाभ यह है कि कोई पुनरावृत्ति नहीं होगी। नए उम्मीदवारों को TET या CTET परीक्षा में बैठने का उचित मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad: मुस्लिम बुजुर्ग से मारपीट के मामले में सपा नेता पर FIR दर्ज

Related Articles