US एयरपोर्ट पर इस शख्स से पगड़ी उतराने को कहा, पहचान बताने पर अधिकारियों ने मांगी माफी

नई दिल्ली। अमेरिकी के एयरपोर्ट पर होने वाले सिक्योरिटी चेक के दौरान बदसलूकी का शिकार देश-दुनिया की कई हस्तियां हो चुकी हैं। हाल ही में पाकिस्तान के पीएम के कपड़े उतरवा दिए थे और इस बार कनाडा के कैबिनेट मंत्री को अमेरिका के हवाई अड्डे पर भेदभाव का शिकार होना पड़ा। मामला अमेरिका के डेट्राइट हवाई अड्डे का हैं, जहां सुरक्षा जांच के दौरान सिख मंत्री से पगड़ी उतारने को कहा गया।

सिख मंत्री

बैंस ने बताया कि जब अमेरिका से कनाडा वापस लौट रहे थे, तब डेट्रॉयट मेट्रो एयरपोर्ट पर नवदीप ने सिक्योरिटी का पहला स्टेज तो पास कर लिया, लेकिन दूसरे स्टेज में कुछ तकनीकी खराबी आयी, जिसके बाद उन्हें पगड़ी उतारने को कहा गया। इस पर नवदीप ने अमेरिकी अधिकारियों से कहा कि वह पहला सिक्योरिटी चेक पूरा कर चुके है, तो फिर पगड़ी उतारने की क्या जरुरत है। इस पर सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें जाने की परमिशन दे दी, लेकिन जैसे ही वह गेट पर पहुंचे उन्हें फिर से रोका गया और फिर से पगड़ी उतारने को कहा गया। हालांकि जब कनाडा के मंत्री ने अपना डिप्लोमैटिक पासपोर्ट दिखाया तो उन्हें जाने की परमिशन दे दी गई।

बैंस ने कहा कि उनके साथ ऐसा पहली बार हुआ था। इस घटना के बाद कनाडाई विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी अधिकारियों ने इस बारे में बात कर चिंता व्यक्त की थी। जिसके बाद अमेरिकी अधिकारियों ने एक बयान जारी कर बैंस से माफी मांगी है।

कनाडाई मंत्री ने कहा कि गार्ड उनकी पगड़ी उतरवाने के लिए जिद पर अड़ा था। उन्होंने कहा कि सिख होने के नाते उनसे पगड़ी उतारने को कहना कपड़े उतारने को कहने जैसा है।

Related Articles